9 February 2023

अगर आपके पास भी इस तरह का PAN CARD है, तो लगेगा ₹10,000 का जुर्माना, जानें- नया नियम!

PAN Card

PAN Card : अपने PAN CARD को आधार से लिंक करना कितना जरूरी हैं। आपको पता ही होगा। मगर अभी भी बहुत सारे लोगो ने अपने PAN CARD को अभी तक आधार से लिंक नही कराया हैं। हालांकि सरकार की तरफ से अब इसको जुर्माने के साथ लिंक कराने की सुविधा भी दी गई हैं। आयकर विभाग ने पैन-आधार को लिंक करने की जो अवधि हैं उसे मार्च 2023 तक रखी गई हैं। मगर बता दे PAN को आधार से लिंक कराना फ्री नहीं हैं इसके लिए जुर्माना भरना पड़ेगा।

जो PAN CARD हैं उसको इस दौरान मार्च 2023 तक इनवैलिड नहीं माना जाएगा। अभी तक आप जुर्माना को भरना होगा और आप पैन-आधार को इसके बाद कभी भी लिंक कर सकते हैं। यदि आपने अभी तक इसको लिंक नही करवाया हैं, तो फिर आप जल्द ही इसको लिंक करवा ले। इसके बाद PAN को आधार लिंक करने की जो तारीख होगी। उसे आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। आयकर विभाग की तरफ से यह कहा गया हैं कि 31 मार्च 2023 तक जो PAN CARD हैं। उसको आधार से लिंक कराना बेहद ही जरूरी हैं। यदि ऐसा नहीं करते हैं, तो फिर आपके PAN CARD को रद्द कर दिया जायेगा।

लिंक होगा अब पेनल्टी के साथ : आपको बता दे पैन को आधार कार्ड से लिंक 1 हजार रुपए के जुर्माने के साथ 1 जुलाई से लिंक कराया जा रहा हैं। 1 हजार रूपये पेनल्टी के साथ मार्च 2023 तक इसे लिंक कराया जा सकता हैं। अगर कोई व्यक्ति मार्च 2023 तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करता हैं तो फिर PAN को रद्द कर दिया जायेगा। पैन-आधार लिंक नहीं कराने पर उसका PAN इनकम टैक्स एक्ट की धारा-139AA के तहत आपका पैन रद्द हो जाएगा।