Ration Card से कैसे नाम हटाएं ? आवेदन में किन-किन बातों की देनी होगी जानकारी..

Ration Card

डेस्क : राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवेदन करना होगा। इस आवेदन के साथ आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने होंगे। जानें राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवेदन कैसे भरें, राशन कार्ड से नाम कैसे हटाएं, आवेदन में क्या दर्ज करें, राशन कार्ड से नाम कैसे जोड़ें और हटाएं आसान |

Ration Card
Ration Card से कैसे नाम हटाएं ? आवेदन में किन-किन बातों की देनी होगी जानकारी.. 4

कुछ परिस्थितियों में राशन कार्ड से नाम हटाना पड़ता है। मान लीजिए इस दुनिया में परिवार का कोई सदस्य नहीं रहता है तो आप उनका नाम राशन कार्ड से हटा सकते हैं। कई बार अगर परिवार का कोई सदस्य स्थायी रूप से बस जाता है, अगर उसकी शादी हो जाती है और परिवार टूट जाता है, तो राशन कार्ड से नाम हटाना पड़ता है। यह कोई बड़ी बात नहीं है और यह तरीका राशन कार्ड में नाम जोड़ने जैसा है। एक और महत्वपूर्ण बिंदु। राशन कार्ड में नाम जोड़ने और नाम मिटाने की सुविधा है। इस तरह आप आसानी से नाम हटा सकते हैं।

nahin milega ration
Ration Card से कैसे नाम हटाएं ? आवेदन में किन-किन बातों की देनी होगी जानकारी.. 5

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवेदन करना होगा। इस आवेदन के साथ आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने होंगे। बताएं कि राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवेदन कैसे भरें और उसमें क्या जानकारी दी जानी चाहिए। यह भी जानें कि आपको कौन से दस्तावेज देने होंगे। अपने राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आपको आवेदन ब्लॉक से या अपने डीलर से प्राप्त करने होंगे। आप चाहें तो इस लिंक से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या दस्तावेजों की आवश्यकता है? आवेदन के साथ राशन कार्ड से नाम हटाने का कारण भी होना चाहिए। यदि विवाह के कारण राशन कार्ड से नाम हटाया जा रहा है तो आवेदन के साथ विवाह प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। यदि मृत्यु के कारण परिवार के किसी सदस्य का नाम हटाया जा रहा है, तो उस स्थिति में आवेदन के साथ मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा। यदि कारण कोई अन्य है तो आपको अपने आवेदन के साथ एक सहायक पत्र संलग्न करना होगा।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! दिवाली पर फ्री में मिलेगा LPG Cylinder, बस करना होगा ये काम