Business

E Shram Card : आपके Bank Account में डायरेक्ट ₹1000 भेजेगी सरकार, जानें- कैसे मिलेगा लाभ…

How To Make E Shram Card : भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए ई-श्रम (E shram) कार्ड 2021 में लॉन्च किया था. इस योजना के माध्यम से ऐसे लोग जिन्हें उचित रोजगार नहीं मिल पा रहा है, उन सभी लोगों के लिए उनके खाते में हर महीने 1 हजार रुपए सरकार के द्वारा भेजे जा रहे थे. लेकिन अब ई-श्रम (E shram) कार्ड में आवेदन देने के लिए एक नया नियम आ गया है जिसके बारे में आप सभी को जानना आवश्यक है, तो आईए जानते हैं।

कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

यदि आप भी ऐसे क्षेत्र से आते हैं, जहां पर स्थाई रोजगार नहीं है तो आपको बता दें कि सरकार द्वारा इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष की होनी चाहिए। सरकार के इस नए नियम के मुताबिक आप इस योजना (E shram) का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण भी कर सकते हैं।

इस ऑनलाइन प्रक्रिया में आपको नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक डिटेल्स डालनी होगी. इसके साथ ही आपको अपनी एक फोटो भी अपलोड करनी होगी. फॉर्म भरने के बाद रिचेक की प्रक्रिया से आपको गुजरना होगा जिसमें यह देखा जाएगा कि आपके द्वारा भरी गई सारी डिटेल्स सही है या गलत है. साथ ही यह रजिस्ट्रेशन बिल्कुल निशुल्क है।

ई-श्रम (E shram) कार्ड किस प्रकार का लाभ देता है।

आपको बता दें कि फॉर्म भरने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपको ई-श्रम (E shram) कार्ड प्राप्त हो जाएगा और इसे सीधा आपके बैंक खाते से लिंक कर दिया जाएगा ताकि सरकार के द्वारा भेजी गई राशि सीधा आपके बैंक अकाउंट पर आए.

क्या आपको पता है कि ई-श्रम (E shram) कार्ड से क्या-क्या लाभ होते हैं। ए-श्रम कार्ड की सहायता से आप असंगठित क्षेत्र में सुरक्षा के साथ काम कर सकते हैं. ई-श्रम (E shram) कार्ड आपके अधिकारों को दर्शाता है. ई-श्रम (E shram) योजना की सहायता से आपको खाते में हर महीने₹1000 रुपए की राशि प्राप्त होगी.

Related Articles

Back to top button