Business

Gold Purity Check : कैसे पता करें कि सोना असली है या नकली? जल्दी यहां जानिए –

How To Check Pure Gold :  जब भी कोई आदमी सोना दुकानदार के यहां सोना खरीदने लिए जाता है तो सबसे पहले उसके मन में एक ही सवाल उठता है कि यह सोना असली है या नकली…अगर आप भी हाल ही में सोना खरीदारी करने के बारे में प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की साबित हो सकती है.इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि कैसे आप असली और नकली सोना का पहचान कर सकते हैं.

वैसे तो सोना असली और नकली पहचान करने के कई तरीके हैं, पहला ये है आप सोने पर कुछ बूंद विनेगर की डाल दें, इसे डालते ही अगर सोने के रंग में कोई बदलाव नहीं आता है, तो समझ लें कि आपका सोना असली है. क्योंकि विनेगर की बूंद सोने पर डालते ही सोना काला पड़ने लगता है. अगर सोना काला पड़ने लगे, तो समझ लें की सोना नकली है.

दूसरा तरीका ये है की आप हॉलमार्क देखकर ही हमेशा सोना खरीदें. अगर ज्वेलरी में हॉलमार्क का निशान है, तो समझ लें कि आपका सोना असली है. इसके अलावा आप चुंबक से आभूषण की सही पहचान कर सकते हैं, अगर चुंबक गोल्ड से नहीं चिपकती है, तो समझ लें सोना असली है. लेकिन, अगर आपका सोना चुंबक से चिपक जाता है, तो यह आभूषण नकली है.

तीसरा तरीका ये है आप सोने को अपने दांतों के बीच कुछ देर तक दबा कर रखें. अगर इस पर दांतों के निशान दिखाई देते हैं, तो यह असली सोना है. सोना बहुत भारी धातु होता है. इसलिए आप पानी में सोना डालें. अगर आभूषण जल्दी से डूब जाता है, तो वह सोना असली हो सकता है.

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button