1 February 2023

खुशखबरी! अब ग्रेजुएट पास युवाओं को मिलेंगे 8 हजार रुपए, जानें – कैसे होगा पंजीकरण..

NOTE

डेस्क : भारत देश की सरकार युवाओं को रोजगार देने और उनके बेहतर भविष्य को कौशलयुक्त बनाने के लिए तेज गति से कार्य कर रही है. इसी क्रम में सरकार ने ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को हर माह 8,000 रुपये देने के लिए नई योजना की शुरुआत की है. इस योजना का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन माध्यम आवेदन (Online Application) की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. स्नातक युवा इस स्कीम के तहत 8 हजार रुपए प्रतिमाह का लाभ भी उठाना चाहते हैं तो वह जल्दी Online माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

अपकप बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने स्नातक युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना की शुरुआत भी की है. इस योजना के जरिए युवाओं को मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र बनने का मौका भी मिलेगा. इसके लिए प्रतिमाह 8,000 रुपये बतौर स्टाइपैंड भी दिया जाएगा. सरकार इस योजना के तहत शामिल होने वाले युवाओं से कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर पहुंचाने का कार्य भी लेगी.

4695 युवाओं को मिलेगा इसका फायदा : सरकार मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत पूरे प्रदेश में कुल 4695 युवाओं का चयन करेगी. इसके लिए आवेदकों की अर्हता की भी जांच की जाएगी. मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश के प्रत्येक विकासखंड में कुल 15 इंटर्न रखेगी. योजना में शामिल होने के लिए आवेदक का स्नातक या फिर परा स्नातक होना अनिवार्य है. मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में सिर्फ मध्य प्रदेश के वही युवा आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु सीमा 18 साल से 29 वर्ष के बीच है.