2 February 2023

गर्व! महज 22 की उम्र में बनीं IAS अफसर – पहले प्रयास में पास की IIT और अब UPSC..

गर्व! महज 22 की उम्र में बनीं IAS अफसर - पहले प्रयास में पास की IIT और अब UPSC.. 1

न्यूज़ डेस्क: UPSC और IIT देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल है। इसे क्रैक करना तैयारी करने वाले हर अभ्यर्थियों की तमन्ना होती है। इसी कड़ी में आज हम आपके सामने एक ऐसे आईएएस ऑफिसर की कहानी लेकर आए हैं जिन्होंने प्रथम प्रयास में आईएएस की परीक्षा पास की। इसके बाद महज 22 साल की उम्र में प्रथम प्रयास में ही IAS बन गई। इनका नाम IAS Simi Karan है। आज इनकी कहानी सभी संघर्षरत अभ्यर्थियों के लिए प्रेरणा स्रोत है।

सिमी करन उड़ीसा की रहने वाली है। हालांकि इनका बचपन छत्तीसगढ़ के भिलाई में गुजरा है। दरअसल इनके पिता डीएन करण भिलाई स्टील प्लांट में कार्यरत हैं वहीं माता दिल्ली पब्लिक स्कूल में शिक्षिका हैं। आईएस सिमी करन की 12वीं तक की पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से ही हुई है। शुरू से ही होनहार छात्रा के तौर पर थी रही। इसके बाद सिमी का प्रथम प्रयास में ही आईटी मुंबई सिलेक्शन हो गया।

बता दें कि आईटी मुंबई में जाने तक सिमी का प्रशासनिक सेवा में जाने का कोई मन नहीं था। लेकिन इंटर्नशिप में एक बार सिमी स्लम बस्ती में काम करने गई, जहां गरीबों का हाल देख सिविल सेवा को चुनना चाहा। इसके बाद इंजीनियरिंग के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी करने लगी। जिसके बाद प्रथम प्रयास में ही सिमी को कामयाबी हाथ लग गई और महज 22 साल की उम्र में ही 31वीं रैंक हासिल कर आईएएस बन गई।