4 February 2023

OLA और Bajaj को टक्कर दे रहा ये Electric Scooter – कीमत महज 35,000 रुपये से शुरू..

OLA और Bajaj को टक्कर दे रहा ये Electric Scooter - कीमत महज 35,000 रुपये से शुरू.. 1

डेस्क : इलेक्ट्रिक स्कूटर्स एवं (Electric Scooters) की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में बजाज (Bajaj Auto) और हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) जैसी स्थापित कंपनियों के साथ ही ओला (Ola) और एथर (Ather) जैसे नये स्टार्टअप्स ने बाजार में अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स EV (Electric 2 Wheelers) उतार कर अलग पहचान बनायी है.

यह अलग बात है कि इनकी कीमत अब भी 1 लाख रुपये से ऊपर है. ऐसे में अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर EV खरीदना चाहते हैं, लेकिन आपका बजट कम है तो हम आपको एक ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में हम बताने जा रहे हैं, जो आपके बजट में पूरी तरह फिट बैठेगा.

Baaz Bikes का EV इलेक्ट्रिक स्कूटर
IIT दिल्ली स्थित इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप बाज बाइक्स (Baaz Bikes) ने अपने किफायती E-स्कूटर के साथ EV मार्केट में जोरदार एंट्री मारी है. इस E-स्कूटर में बैटरी स्वैपिंग की सुविधा दी गई है. इसके स्वैपिंग प्लैटफॉर्म में 9 बैटरी फिक्स की जा सकती है.

कंपनी का यह दावा है कि इसकी बैटरी सिर्फ 90 सेकेंड में ही बदली जा सकती है. बैटरी स्वैपिंग स्टेशन से बैटरी को बदलकर नॉन-स्टॉप सफर का मजा भी ले सकेंगे. इसे बारिश और धूल के लिए ऑल वेदर IP65 रेटिंग दी गयी है. Baaz Bikes के इलेक्ट्रिक स्कूटर EV की कीमत 35 हजार रुपये निर्धारित की गयी है.

Baaz Bikes इलेक्ट्रिक स्कूटर EV की खूबियां
बाज बाइक्स के इलेक्ट्रिक स्कूटर की लंबाई 1624मिमी, चौड़ाई 680मिमी और ऊंचाई 1052मिमीहै. इसे चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की भी कोई जरूरत नहीं होगी क्योंकि इसकी मैक्सिमम स्पीड 25 KMPH पर सीमित रखी गई है.

E-स्कूटर में ड्यूल फोर्क हाइड्रॉलिक सस्पेंशन सेटअप और रियर में ड्यूल शॉक एब्जॉर्बर मिलता है. फाइंड माई स्कूटर बटन के जरिये पार्किंग की भीड़ में आप अपना ये स्कूटर बड़ी आसानी से खोज सकते हैं. इस स्कूटर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे आप किसी भी मौसम में बड़ी आसानी से चला सकते हैं और चार्ज भी कर सकते हैं.