May 19, 2022

बुजुर्गों के लिए खुशखबरी : अब हर माह सरकार देगी 3000 रुपए, फटाफट जानिए क्या करना होगा?

old people pension

डेस्क : केंद्र सरकार के द्वारा आम लोगों के हित में कई तरह की जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती है। ऐसे में सरकार ने बुजुर्गों के बुढ़ापे को ध्यान में रखते हुए एक बेहतरीन स्कीम की शुरुआत की है। बता दें कि केंद्र सरकार ने “पीएम किसान मानधन योजना” की शुरुआत की है, जिसका बड़े स्तर पर फायदा मिल रहा है।

इस योजना के तहत बुजुर्गों को हर माह ₹3000 पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे। यानि योजना से जुड़ने वालों को सालाना 36000 रुपए की मदद सरकार की ओर से मिलेगी। बता दे की इस योजना को शुरू करने पर आपको हर माह 55 रुपये जमा करना होंगे। 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने 200 रुपये जमा करना होंगे। 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन के रूप में 3000 रुपये महीना मिलने शुरू हो जाएंगे वहीं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है, इसके अलावा व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसका लाभ लेने के लिए लाभुकों को अपने नजदीकी वसुधा केंद्र जाकर पंजीकरण करवाना होगा। वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा।