May 19, 2022

लगातार चौथे दिन भी Petrol-Diesel के दाम ने किया आम आदमी को परेशान – जानें अपने शहर का हाल

petrol and diesel rate

डेस्क : देश में तेल की प्रमुख कंपनियों ने 26 मार्च के लिए तेल के दाम जारी किए हैं आपको बता दें की इन तेल के दाम को देखकर आम आदमी को किसी भी प्रकार से राहत नहीं मिली है। लगातार चौथे दिन भी तेल के दाम आसमान छु रहे हैं। यदि बात करें राजधानी दिल्ली की तो दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 98.61 रुपये है और 1 लीटर डीजल की कीमत 89.87 रुपये है।

वहीँ दूसरी तरफ मुंबई की बात करें तो मुंबई में भी रेट आसमान छु रहे हैं।मुंबई में पेट्रोल के दाम 113.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.55 रुपये प्रति लीटर पहुँच गए हैं। इन रेट को देखकर यह साफ़ समझ आ रहा है की पेट्रोल और डीजल के दाम में 80 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अनुमान लगाया जाए तो मात्र 4 दिन के भीतर ही पेट्रोल और डीजल के दाम में 80 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है। पहले दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर थी अब यह बढ़कर 98.61 रुपये प्रति लीटर पहुँच गई है। यदि आपको भी अपने शहर का रेट जानना हो तो आप इस लिंक पर जाकर नया रेट आसानी से मालूम कर सकते हैं https://hproroute.hpcl.co.in/StateDistrictMap_4/index.jsp

लंबे समय से कच्चे तेल की कीमत भी बढ़ती हुई नजर आई है। इंटरनेशनल बाजार में कच्चे तेल की कीमत 120.7 डॉलर प्रति बैरल पर जा पहुंची है। शनिवार को WTI Crude की कीमत में बढ़ोतरी के बाद 113.9 डॉलर प्रति बैरल और Brent Crude की कीमत में बढ़ोतरी के बाद 120.7 डॉलर प्रति बैरल हो चुकी है। तेल कंपनियां, जिन्होंने कच्चे तेल (ईंधन उत्पादन के लिए कच्चा माल) की कीमतों में नवंबर की शुरुआत में लगभग 82 अमरीकी डालर की तुलना में 117 अमरीकी डालर प्रति बैरल की बढ़ोतरी के बावजूद रिकॉर्ड 137 दिनों के लिए पेट्रोल और डीजल दरों में संशोधन नहीं किया था, अब उपभोक्ताओं को इसका बोझ डाल रहे हैं। चरणों में आवश्यक वृद्धि।