EPFO दे रहा नौकरी का अवसर – जल्दी करें आवेदन कहीं मौका छूट ना जाए, ये रहा पूरा प्रोसेस..

EPFO Job opportunity

डेस्क : अगर आप भी बेरोजगार है तो यह खबर आपको खुश कर देगी। क्योंकि आपके लिए नौकरी का जो सुनहरा अवसर आया है। बताते चलें कि कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) युवाओं को “आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना” के तहत आसानी से नौकरी पाने का अवसर दे रहा है।

EPFO ने कहा है कि रोजगार की तलाश कर रहे युवक ABRY के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन अब 31 मार्च, 2022 तक कर सकते हैं। बता दे की ABRY योजना के तहत सरकार 2 साल तक कर्मचारी (Employee) और नियोक्‍ता (Employer) के हिस्‍से का योजना भविष्‍य निधि (PF) में करेगी। इससे कंपनियों को भी ज्‍यादा संख्‍या में रोजगार देने के लिए प्रोत्‍साहन मिलेगा।

योजना का लाभ नौकरी लगने के बाद से 24 महीनों तक उठाया जा सकता है। इसमें सरकार वेतन का 24 फीसदी अंशदान करेगी। 12 फीसदी कर्मचारी की ओर से और 12 फीसदी नियोक्‍ता की ओर से। वही, सरकार ने कहा है कि ABRY योजना का लाभ उन्‍हीं कर्मचारियों को दिया जाएगा जिनका वेतन 15 हजार रुपये मासिक से कम होगा। जैसे ही कर्मचारी का वेतन 15 हजार मासिक की सीमा को पार करेगा, उनके PF खाते में सरकार की ओर से किया जाने वाला अंशदान बंद कर दिया जाएगा। मंत्रालय ने बताया है कि इस योजना के जरिये करीब 71.8 लाख नए कर्मचारियों को लाभ मिलने का अनुमान है। ऐसे कर्मचारी जो EPFO के साथ 31 मार्च, 2022 तक रजिस्‍ट्रेशन कराएंगे, उन्‍हें अगले दो साल तक सरकार की ओर से PF अंशदान का लाभ दिया जाएगा।