LIC : महज 253 रुपये का छोटा निवेश कर प्राप्त करें 54 लाख का फंड! जानें -पॉलिसी के डिटेल्स..

LIC Scheme

डेस्क : बदलते समय के साथ देश की कई बड़ी बीमा कंपनियों ने भी बाजार में कदम रखा है, लेकिन आज भी देश में एक बड़ा वर्ग है जो भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी में निवेश करना पसंद करता है। एलआईसी देश में लाखों लोगों के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू करता रहता है। इसमें सभी प्रकार के वर्ग, उच्च मध्यम वर्ग, मध्यम वर्ग और निम्न वर्ग शामिल हैं। अगर आप छोटे निवेश में अच्छा पैसा पाना चाहते हैं तो हम आपको एलआईसी जीवन लाभ योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए आपको एलआईसी लाइफ बेनिफिट पॉलिसी के बारे में बताते हैं-

LIC की लाइफ बेनिफिट पॉलिसी क्या है : एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी एक बंदोबस्ती पॉलिसी है। यह एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत, बचत योजना जीवन बीमा है। यह पॉलिसी आपको बचत और सुरक्षा लाभ दोनों प्रदान करती है। वहीं, पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर सम एश्योर्ड का लाभ जुड़ जाता है। यदि किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को बीमित राशि का न्यूनतम 105% लाभ प्राप्त होगा।

जानिए पॉलिसी की डिटेल्स : एलआईसी ने वर्ष में पॉलिसी लॉन्च की है यह कम से कम 2 लाख रुपये की बीमा राशि प्रदान करेगी। अधिकतम राशि की भी कोई सीमा नहीं है। इस पॉलिसी में आप 8 साल से लेकर 59 साल की उम्र तक की पॉलिसी खरीद सकते हैं। आप पॉलिसी में 16 साल, 21 साल और 25 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। वहीं, प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, 6-मासिक या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है। आपको बता दें, अगर आप 59 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो आप इसमें सिर्फ 16 साल के लिए ही निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी की अधिकतम परिपक्वता सीमा केवल 75 वर्ष तक है।

ये भी पढ़ें   अब बुढ़ापा कटेगा मौज से! 60 की उम्र के बाद हर माह मिलेंगे 5,000 की पेंशन, जानिए - डिटेल में..

ऋण सुविधा उपलब्ध : इस पॉलिसी में जहां पॉलिसीधारक की मृत्यु पर पॉलिसीधारक को बीमा कवर का लाभ मिलता है, उसके जीवित रहने पर उसे मैच्योरिटी पर एकमुश्त लाभ मिलता है। साथ ही, आप इसमें निवेश कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर पॉलिसी के विरुद्ध ऋण सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

निवेश और रिटर्न के लिए लेखांकन : अगर आप 25 साल की उम्र में एलआईसी लाइफ बेनिफिट पॉलिसी में निवेश करते हैं तो आपको 25 साल की अवधि के बाद करीब 54 लाख रुपये का रिटर्न मिल सकता है। इसके लिए आपको एक ऐसा प्लान चुनना होगा जो कम से कम 20 लाख रुपये का आश्वासन दे। वार्षिक प्रीमियम 92,400 रुपये है और मासिक प्रीमियम लगभग 7,7 रुपये है अगर आप हर दिन इस योजना को देखते हैं, तो आपको हर दिन लगभग 253 रुपये का निवेश करना होगा। ऐसे में 50 साल की उम्र में आपको पूरे 54.50 लाख रुपये मिलेंगे।