पेट्रोल का झंझट खत्म! ये है Solar Electric Car, कीमत और फीचर्स जान खुश हो जाएंगे आप..

पेट्रोल का झंझट खत्म! ये है Solar Electric Car, कीमत और फीचर्स जान खुश हो जाएंगे आप.. 1

डेस्क : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ-साथ बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों का झुकाव इलेक्ट्रिक कारों की ओर बढ़ रहा है, जिससे कार निर्माता बेहतर विकल्प की पेशकश करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। जी हां, जल्द ही जर्मन कंपनी सोनो मोटर्स की सन चार्ज कार लोगों के बीच होगी, कंपनी के मुताबिक कंपनी को कार की 20,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है।

सोनो सियान दुनिया की पहली सौर-चार्ज वाली इलेक्ट्रिक कार है जिसे 2017 में दुनिया के सामने पेश किया गया था। कंपनी का कहना है कि कार का उत्पादन जल्द ही शुरू हो जाएगा। कंपनी के मुताबिक 2,000 यूरो (करीब 1.5 लाख भारतीय रुपये) का भुगतान कर 20,000 से ज्यादा लोग पहले ही कार बुक कर चुके हैं। कार बनाने वाली कंपनी सोनो मोटर्स ने कार की कीमत 25,126 यूरो (करीब 20 लाख भारतीय रुपये) रखी है। कंपनी का कहना है कि यह कार किफायती कीमत के साथ-साथ कंपनी की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार के टाइटल पर भी उपलब्ध होगी।

सोनो सायन की डिलीवरी : सोनो मोटर्स जुलाई 2023 के बाद कार का उत्पादन शुरू कर सकती है। कंपनी इसका उत्पादन फिनलैंड के वाल्मेट ऑटोमोटिव प्लांट में करेगी। सोनो मोटर्स का लक्ष्य सात साल में 2.5 लाख कारों का उत्पादन करना है। कंपनी के मुताबिक सोनो स्कोन कार 456 सोलर सेल का इस्तेमाल करती है, जो इसे एक बार चार्ज करने पर 112 किलोमीटर की रेंज देती है, और उन इलाकों में रेंज से दोगुने से भी ज्यादा जहां सूरज लंबा है। कई अंतर देखे जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें   Activa की टक्कर में Suzuki ने लॉन्च किया ये स्कूटर, इसका मीटर दिखाएगा आपके फोन की स्क्रीन, जानें कीमत

सोनो सियान की पावर रेंज : कंपनी ने सोनो स्कियन में एक शक्तिशाली 54 kWh बैटरी सेटअप की पेशकश की है, जो इस बैटरी की चार्जिंग क्षमता को बढ़ाकर 75 kWh करते हुए, कार के एक बार चार्ज होने पर 305 किमी की यात्रा कर सकती है।