LIC लूट स्कीम! एक बार पैसा देकर हर महीने पाएं 20 हजार रु, जानिए – स्कीम जुड़ी कुछ खास बातें..

Lic Scheme

डेस्क : अगर आपको भी रिटायरमेंट की तैयारी जल्द शुरू करनी है। देर से शुरू होने से खर्च और निवेश के बीच बेमेल हो सकता है। अगर आप जल्द ही रिटायरमेंट के लिए निवेश करने की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन तरीका बताने जा रहे हैं। आज पेंशन के लिए निवेश करना भविष्य के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। एलआईसी ने एक पॉलिसी पेश की है जिसके तहत सेवानिवृत्ति के बाद हर महीने 20,000 रुपये की पेंशन जुटाने के लिए एकमुश्त निवेश किया जा सकता है।

जीवन अक्षय नीति : भारतीय जीवन बीमा निगम, देश का सबसे बड़ा और राज्य के स्वामित्व वाला बीमाकर्ता, लोगों को विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाओं की पेशकश करना जारी रखता है। इन्हीं जीवन बीमा पॉलिसियों में से एक जीवन अक्षय योजना में एक उम्र के बाद एकमुश्त राशि जमा करने पर आजीवन पेंशन देता है। इस पॉलिसी में पेंशन की राशि निवेश पर निर्भर करती है, निवेश करने वाले व्यक्ति को पैसा जमा करने पर ही मिलने वाली पेंशन के बारे में पता होता है।

निवेश पर आपको लोन भी मिल सकता है : इस पॉलिसी में निवेश करके, आप सालाना, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या हर महीने पेंशन प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। पेंशन के अलावा इस योजना के अन्य लाभ भी हैं। निवेश करते ही आपको पॉलिसी बांड मिल जाता है, निवेश के बाद अगर आपको पैसे की जरूरत है तो आप तीन महीने के निवेश के बाद लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इस पॉलिसी में निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

ये भी पढ़ें   Gold Price : 7वे आसमान से धड़ाम हुआ - अब 6671 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता मिल रहा Gold...

नीति क्या है : जीवन अक्षय पॉलिसी सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग पॉलिसी है, निवेशक को पॉलिसी में न्यूनतम 1 लाख रुपये का निवेश करना होता है। अगर आप एक लाख रुपये एकमुश्त जमा करते हैं तो आपको सालाना 12,000 रुपये पेंशन मिलेगी। 35 से 85 वर्ष की आयु के लोग जब चाहें पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

मुझे 20,000 रुपये की पेंशन कैसे मिल सकती है? LIC की जीवन अक्षय पॉलिसी -VII पॉलिसी ग्राहकों को कुल 10 विकल्प प्रदान करती है। सिर्फ एक प्रीमियम जमा करने पर हर महीने 20,000 रुपये पेंशन पाने का भी विकल्प है। अगर आप हर महीने पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको मासिक विकल्प खुद चुनना होगा। 20,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन पाने के लिए 4.072 लाख रुपये की एकमुश्त राशि जमा करनी होगी।