देश के सभी NH पर समान हैं टोल टैक्स का रेट, जानें – क्या बोले परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी..

Toll Nitin Gadkari

डेस्क : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सदन को बताया कि पूरे देश में राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए टोल दरें एक समान हैं। तमिलनाडु से राज्यसभा सांसद कनिमोझी ने एनवीएन सोमू टोल रेट को लेकर सदन में सवाल उठाए थे.

कनिमोझी ने घर पर क्या पूछा? तमिलनाडु के राज्यसभा सांसद कनिमोझी एनवीएन सोमू ने सदन में तमिलनाडु राष्ट्रीय राजमार्गों पर यात्रा करने वाले प्रति किलोमीटर टोल दर पर सवाल उठाया था और पूरा विवरण मांगा था। उन्होंने पूछा था कि क्या तमिलनाडु में राष्ट्रीय राजमार्गों पर यात्रा करने वाले प्रति किलोमीटर टोल की दर अन्य राज्यों की तुलना में अधिक है। और क्या उनके राज्य में यात्रियों ने अन्य राज्यों की तुलना में अधिक टोल टैक्स का भुगतान किया है। साथ ही, तमिलनाडु में 10 साल से अधिक पुराने टोल गेटों में टोल दरों में वृद्धि और टोल संग्रह को वापस लेने का अनुरोध भी सदन के पटल पर उठाया गया था।

कनिमोझी को नितिन गडकरी का जवाब : इस पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जवाब दिया कि तमिलनाडु सहित राष्ट्रीय राजमार्गों पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए पूरे देश में टोल दरें समान हैं। गडकरी ने कहा कि राज्य सरकार नियमित रूप से टोल प्लाजा से संबंधित मुद्दों पर अभ्यावेदन देती है। सदन में रखे गए एक जवाब में नितिन गडकरी ने कहा, “हालांकि, एकत्र किए गए टोल राजस्व को वापस सड़क विकास में लगाया जाता है, राज्य सरकार अपना समर्थन देती है।”

ये भी पढ़ें   1 अक्टूबर से बदलेंगे बैंकिंग-अटल पेंशन योजना के नियम, जानिए कैसे मिलेगा पैसा