बिना गारंटी मिलेगा 10 लाख का लोन, बस कुछ डॉक्यूमेंट लगेंगे, ये है आसान तरीका पाने का…

Indian Money

डेस्क: अगर आप भी रुपए की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है, क्योंकि केंद्र सरकार के एक योजना के तहत आपको आसानी से 10 लाख तक का लोन मिल जाएगा, उसके लिए आपको कहीं भाग दौर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, ध्यान दे! यह लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जो अपना नया कारोबार शुरू करना चाहते हैं, चलिए आपको विस्तार से बताते हैं।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा “प्रधानमंत्री मुद्रा योजना” की शुरुआत की गई थी, जिसमें लोगों को आसानी से रोजगार शुरू करने के लिए लोन मिल जाता है, नया कारोबार शुरू करने के लिए ये लोन बिना गारंटी के दी जाती है। साथ ही इस पर कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं लगती। ये योजना एक ऐसी योजना है, जिसका फायदा वे लोग उठा सकते हैं जो अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं या फिर अपने चल रहे कारोबार को और विस्‍तार देना चाहते हैं।

मालूम हो कि इस योजना का उद्देश्य स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना और छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार पैदा करना है। PMMY अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी। इस योजना का लाभ वो लोग उठा सकते हैं जिन्हें कारोबार करना है। “प्रधानमंत्री मुद्रा योजना” के तहत 10 लाख रुपये तक के मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकता है।

इसमें तीन तरह के लोन उपलब्ध है

शिशु लोन: शिशु लोन के तहत आवेदक 50,000 रु। तक का लोन प्राप्त कर सकता है। ये लोन उन लोगों के लिए है जो अभी अपना व्यवसाय शुरू कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें   EV Charging Station खोलने का मौका दे रही है सरकार, कम रेट पर मिलेगी जमीन, खूब होगी कमाई…

किशोर लोन: किशोर लोन 50,000 रु। से लेकर 5 लाख रु। तक दिया जाता है। यह लोन उन आवेदकों के लिए सही है जो पहले ही अपना व्यवसाय शुरू कर चुके हैं, लेकिन इसे स्थापित करने के लिए कुछ और रुपया की आवश्यकता है।

तरुण लोन: तरुण लोन के तहत, एक आवेदक 5 लाख रु। से 10 लाख रु। का लोन ले सकता है। यह उन लोगों को दिया जाता है जिनके व्यवसाय स्थापित हैं, लेकिन उन्हें अपने व्यवसायों को बढ़ाने के लिए अधिक धन की आवश्यकता है।