May 17, 2022

होली पर आपके घर में होगी पैसे की बारिश! बस खोज निकालिए ये 2 रुपए का पुराना सिक्का.. जानें -कैसे?

डेस्क : अगर आप भी दिन रात मेहनत करके अच्छी खासी कमाई नहीं कर पाते है। तो ये आपकी किस्मत की बात हो सकती है। लेकिन, कमाई सिर्फ किस्मत के भरोसे ही नहीं रहती..कुछ और भी तरीके हैं, जिससे आप जल्द ही मोटी रकम पा सकते हैं।

दरअसल, देश में कई ऐसे ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं जो पुराने सिक्कों के बदले लाखों रुपए दे रहे हैं। और अगर आपके पास भी ऐसे पुराने सिक्के हैं तो आप पलक झपकते ही लखपति बन सकते। बता दे की जिन लोगों ने पुराने सिक्कों या नोट को संभाल कर रखा है वो अच्छी खासी काफी कमाई कर सकते हैं। 2 रुपये का सिक्का रखने वाले आज लखपति बन सकते हैं।

एक ऐसा सिक्का है जो लखपति बना सकता है। 2 रुपए का यह सिक्का सन 1994 का बना है। इस सिक्के के पीछे भारत का झंडा बना हुआ है। Quickr वेबसाइट पर इन अनोखे सिक्कों की कीमत 5 लाख रुपए लगाई गई है। ठीक इसी प्रकार अंग्रेजों के शासनकाल में क्वीन विक्टोरिया के 1 रुपये के सिल्वर के सिक्के का मूल्य 2 लाख रुपए हैं। ऐसे ही साल 1918 के समय बने एक रुपये के ब्रिटिश सिक्के की कमत 9 लाख रुपए तक लग गई है।

इन सिक्कों की बाजार में काफी मांग है। अब यह बेचने और खरीदने वाले के ऊपर निर्भर करता है कि वो इसे कितने में खरीदते और बेचते हैं। पुराने सिक्कों और नोट की खरीद-बिक्री के लिए quickr, ebay, Indiamart और CoinBazar जैसी कई वेबसाइट्स ऑनलाइन प्‍लेटफार्म उपलब्‍ध कराती है। इन वेबसाइट्स पर आपको रजिस्टर करना होता है। फिर आपको सिक्के की तस्वीर और डिटेल्स डालकर इसकी तय कीमत दर्ज करनी होती है। यहां से इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे और आपको तय कीमत देकर सिक्का खरीद सकते हैं।