December 7, 2022

कर्मचारियों की लगी लॉटरी! अब दोगुनी होगी सैलरी, जानें – विस्तार से..

Government Employees Benefit

डेस्क : देश मे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आने वाला नया साल कई बड़ी खुशखबरी लेकर आ रहा है. वर्ष 2023 में सरकार कई बड़े फैसले पर अपनी सहमति भीबदे सकती है. इस नए साल की शुरुआत में ही कर्मचारियों को बढ़े हुए DA का भी फायदा मिलेगा. इसके अलावा भी केंद्र सरकार कर्मचरियों से जुड़े 3 बड़े मुद्दों पर फैसला कर सकती है.

इनमें सबसे बड़ा फायदा सैलरी से जुड़ा हुआ है. इसमें लंबे समय से चल रही फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) की भी मांग है. सरकार वर्ष 2023 में इस पर फैसला भी ले सकती है. कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरकार वर्ष 2024 के लोक सभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) को फिटमेंट फैक्टर का तोहफा भी दे सकती है. इसके अलावा महंगाई भत्ता और पुरानी पेंशन बहाली योजना पर भी फैसला लिया जा सकता है.

कब बढ़ेगा फिटमेंट का फैक्टर?

नये साल में केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा मिल सकता है. पहले महंगाई भत्ता (Dearness allowance), HRA, TA, प्रोमोशन के बाद फिटमेंट फैक्टर पर भी अगले वर्ष बात बन सकती हैं. अगर सूत्रों की मानें तो सरकार सीधे तौर पर कर्मचारियों की सैलरी में 8000 रुपये बढ़ाने पर भी विचार कर सकती है.

दरअसल,फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से सरकारी कर्मचारियों का बेस स्ट्रॉन्ग हो जाएगा. इस समय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के तहत ही न्यूनतम वेतन के तौर पर कुल 18000 रुपये मिलते हैं. सरकार अगले साल 1 फरवरी 2023 को पेश होने वाले बजट के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की इस डिमांड पर भी फैसला ले सकती है.

ये भी पढ़ें   E-Shram Card : क्या आपके Account में ₹1000 नहीं आएं? अगर नहीं तो..जाने- कैसे मिलेगा पैसा?

आगामी नये साल में फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हर 6 महीने पर एक समीक्षा होती है. AICPI के आंकड़ों के आधार पर वर्ष में 2 बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होती है. यह बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई माह में होती है. हर वर्ष की तरह साल 2023 में भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा भी होगा. जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ते (Dearness allowance) का ऐलान मार्च महीने से पहले हो जाएगा. अब तक महंगाई के इन आकंडो देखकर लग रहा है कि अगले साल भी 4 फीसदी DA Hike हो सकती है. हालांकि, अभी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर माह के AICPI इंडेक्स नंबर्स भी आने हैं.