December 7, 2022

Electric Car : महज 4.9 लाख में मिल रही Tata Nexon, मिलेगी 350Km की दमदार रेंज, जानें –

Tata Nexon EV

डेस्क : आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कारों EV का दबदबा रहने वाला है लेकिन मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक कारें EV आपको महंगी लग सकती हैं. फिलहाल, इलेक्ट्रिक कार, पेट्रोल या डीजल वाली कारों से काफी ज्यादा महंगी भी हैं. TATA Nexon EV को ही ले लीजिए. इसकी शुरुआती कीमत करीब 15 लाख रुपये तक है जबकि इसके पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत करीब 7.5 लाख रुपये है. ऐसे में जो लोग TATA Nexon EV खरीदने की सोच रहे हैं, उनको यह महंगी लग सकती है. लेकिन, चलिए हम आपको बताते हैं कि आप इलेक्ट्रिक कार EV पर कैसे पैसा बचा सकते हैं. TATA Nexon एक्सजेड+ की बात करते हैं. इसकी एक्स शोरूम कीमत कुल 16.30 लाख रुपये है, जिसकी दिल्ली में ऑन रोड कीमत करीब 17.15 लाख रुपये तक होगी.

अब यहां से सरकार द्वारा मिलने वाली छूट और इलेक्ट्रिक कार EV इस्तेमाल करने के खर्चे के आधार पर आगे का गणित भी आपको बताते हैं. इस पर केंद्र सरकार करीब 299,800 रुपये की सब्सिडी भी दे रही है. इसके अलावा, कुछ राज्य सरकारें भी इसमें छूट दे रही हैं. ऐसे में अगर आप दिल्ली में हैं तो आपको दिल्ली सरकार की तरफ से कुल 1.15 लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी. अब कुल डिस्काउंट टोटल 4,14,800 रुपये का हो गया. अब इस टोटल छूट के बाद आपको कार का ऑन रोड प्राइस 13 लाख रुपये के करीब पड़ेगा. वहीं, अगर आप इस कार पर लोन लेते हैं तो लोन के ब्याज पर भी 1.5 लाख रुपये तक की छूट ले सकते हैं. यानी, 13 लाख रुपये में से और करीब 1.5 लाख रुपये घटे तो अब इसकी कीमत रह गई करीब 11.5 लाख रुपये तक.

ये भी पढ़ें   ये है Royal Enfield की पहली Electric Bike! तस्वीरों में डिटेल्स आई सामने..

इसके बाद इसे चलाने के खर्च पर हम आते हैं. TATA Nexon की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए सेविंग कैलकुलेटर के अनुसार, अगर आप इस कार को रोज 70 Km चलाते हैं और पेट्रोल की कीमत 100 रुपये तक होती है तो आप 5 साल में लगभग 6.6 लाख रुपये की बचत कर पाएं. अब अगर 11.5 लाख रुपये में से यह 6.6 लाख रुपये निकाल दिये जाएं तो यह कार आपको 4.9 लाख रुपये की बचेगी. अब आपको यह सस्ती भी लगने लगेगी.