4 February 2023

कर्मचारियों की आई मौज! होने वाली है सैलरी में बढ़ोतरी, मिलेगा भी प्रमोशन..

basic salary increase

Indian Railway : भारतीय रेलवे के हजारों कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. रेलवे के नए कदम से करीब 80 हजार कर्मचारियों को वेतन में इजाफा मिलने भी वाला है. दरअसल रेलवे ने एक नया प्रावधान भी लागू किया है.

इस प्रावधान के तहत सुपरवाइजरी कैडर को Group ‘A’ अधिकारियों के बराबर उच्च वेतनमान तक पहुंचने का मौका भी मिल सकेगा. इससे रेलवे के करीब 80 हजार कर्मचारियों को वेतन में वृद्धि का अवसर भी मिलेगा, जो वेतन में ठहराव का सामना भी कर रहे हैं. साथ ही इसमें प्रमोशन के भी अवसर बनेंगे.

रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को नए प्रावधान की घोषणा करते हुए कहा कि रेलवे के Level-7 में सुपरवाइजरी कैडर के वेतनमान में ठहराव था और उनकी पदोन्नति की गुंजाइश न के बराबर थी.

उन्होंने यहां संवाददाता सम्मेलन में ये कहा, “पिछले 16 साल से सुपरवाइजर कैडर के वेतमान में बढ़ोतरी की मांग भी की जा रही थी. पदोन्नति का एकमात्र रास्ता Group ‘B” की परीक्षा देकर चयनित होना था. अब स्तर 50 फीसदी कर्मचारियों के लिए 7 से स्तर 8 पर जाने को लेकर प्रावधान भी किया गया है.” उन्होंने कहा, “गैर कार्यकारी ग्रेड में 50 फीसदी कर्मचारियों के लिए 4 साल में level -8 से पदोन्नति पाकर level 9 तक पहुंचने को लेकर प्रावधान किया गया है.”

इस कदम से सुपरवाइजर श्रेणी के कुल 40,000 कर्मचारियों जैसे स्टेशन मास्टर, टिकट चेकर, यातायात निरीक्षकों को लाभ होने की भी उम्मीद है. वेतनमान में बढ़ोतरी का मतलब है कि सभी को औसतन 2,500 रुपये से 4,000 रुपये प्रति महीने अतिरिक्त वेतन भी मिलेगा.