May 18, 2022

ई-श्रम कार्ड धारक ध्यान दें! हर माह मिलेंगे 3 हजार रुपये की पेंशन, बस करना होगा ये काम..

e shram card money

डेस्क : देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा असंगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। इन लोगों के पास कमाई का कोई संगठित स्त्रोत नहीं है। इस कारण दैनिक जीवन में कामगारों और श्रमिकों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन लोगो के जीवन स्तर को सुधारने के लिए भारत सरकार कई योजनाओं को चला रही है। इन दिनों देश भर में बड़े पैमाने पर श्रमिक अपना ई श्रम कार्ड बनवा रहे हैं।

श्रमिकों को ई श्रम कार्ड बनवाने के साथ साथ भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना “श्रम योगी मानधन योजना” में भी निवेश करना चाहिए। इस स्कीम का उद्देश्य श्रमिकों और कामगारों के भविष्य को सुरक्षित करना है। अगर आप हर महीने में 15 हजार रूपया से कम कमाते हैं, और आपकी उम्र 40 वर्ष से कम की है, तो इस योजना में निवेश करके आप हर साल 36 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं। यानी जब आपकी आयु 60 वर्ष की हो जाएगी। उसके बाद आपको हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी।

इस स्कीम में में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी जरूरी है। कंस्ट्रक्शन वर्कर, घरेलू कामगार, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी मजदूर, कृषि श्रमिक और दूसरा कोई भी वर्कर इस योजना का फायदा उठा सकता है, अगर आप ई श्रम कार्ड धारक हैं, तो आपको इस स्कीम में जरूर निवेश करना चाहिए। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप आसानी से मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इस स्कीम में अपना आवेदन कर सकते हैं। यह जानकारी पाठकों की डिमांड पर तैयार की गई है, इसका किसी व्यक्ति विशेष से संबंध नहीं है।

You may have missed