May 18, 2022

आपकी बेटी को सरकार देगी ₹51,000 रुपये, जानें कैसे और क्या है ये योजना..

school bag from behind

डेस्क : केंद्र सरकार के द्वारा देश में कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही है। जिनका उद्देश्य लोगों तक लाभ पहुंचाना है। इसमें कई तरह की योजनाएं शामिल हैं। वहीं, दूसरी तरफ केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें बेटियों के लिए भी कई तरह की योजनाएं चलाते हैं। यह योजना आपकी बेटी के लिए तैयार की गई है।

बेटियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना’ चलाई जाती है। इस योजना को देश के अल्पसंख्यक समाज की लड़कियों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। दरअसल, इस योजना का नाम ‘प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना’ है, जिसकी शुरुआत 8 अगस्त 2017 में हुई थी। इस योजना के अंतर्गत शादी से पहले स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाली अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों को केंद्र सरकार 51 हजार रुपये देती है।

अगर बात करे पात्रता की तो इस योजना का लाभ उन मुस्लिम लड़कियों को मिलता है जिन्होंने स्कूली स्तर पर बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति प्राप्त की हो। बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति अल्पसंख्यक यानी मुस्लिम, इसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी समुदाय की लड़कियों को दी जाती है। अगर बात करे इस योजना में मिलने वाले लाभ की तो जब कोई अल्पसंख्यक समुदाय की लड़की स्नातक के बाद शादी करती है तो उन्हें केंद्र सरकार की इस योजना के तहत 51 हजार रुपये मिलते हैं, अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं, तो आपको अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट https://maef.nic.in/schemes पर जाना होगा। यहां जाकर आप इस योजना में आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

You may have missed