28 January 2023

सावधान! क्या आपके भी एक से अधिक Bank Account है ? यदि हां तो कटेंगे अनगिनत पैसे..

Bank Account

न्यूज डेस्क : आज के समय में हर किसी के पास बैंक खाता है। बैंक खाते से पैसे रखने के अलावा कई सारे फायदे लिए जा सकते हैं। वर्तमान में जितने भी सरकारी स्कीम के द्वारा मिलने वाले पैसे हैं सभी बैंक खाते में आते हैं। ऐसे में बैंक में खाता होना आवश्यक हो गया है। वहीं कई लोग कई सारे बैंक खाते खुलवा कर रखते हैं। इसके अपने फायदे और नुकसान है। यदि आप भी एक से अधिक बैंक खाता खुलवा कर रखे हैं तो आपके लिए काम की खबर है। तो आइए एक से अधिक बैंक खाते रहने के फायदे नुकसान के बारे में जानते हैं।

किसी व्यक्ति के एक से अधिक बैंक खाता होने पर उसे कई सारे फायदे का लाभ मिलता है। इसमें बैंक के विभिन्न ऑफर्स, डिस्काउंट प्रीमियम डेबिट कार्ड तक शामिल है। जाहिर सी बात है कि किसी भी व्यक्ति का एक से अधिक बैंक खाता होगा तो उसमें पैसा भी जरूर रखेगा। इसके कई सारे फायदे और नुकसान भी है। कई लोगों का तो सैलरी अकाउंट अलग और पर्सनल अकाउंट अलग से होता है। इसके अलावा भी कई सारे अकाउंट खोल सकते हैं। इसमें यदि आप मिनिमम बैलेंस मेंटेन कर सकते हैं तो आपके लिए एक से अधिक बैंक में अकाउंट होना हानिकारक नहीं है।

वहीं अगर सिंगल अकाउंट की बात करें तो यह कहीं ना कहीं लाभदायक है यदि आप एक ही बैंक में खाता खुलवा कर रखे हैं। तो आपको मिनिमम बैलेंस एक ही बैंक में मेंटेन करना होगा। पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक खाता खुलवाना ही फायदे का सौदा है। एक खाते से उनका काम भी हो जाएगा और ज्यादा झमेला भी नहीं चलना पड़ेगा।