Thursday, July 25, 2024
Business

अब घर बैठे स्मार्टफोन से बदलें अपनी Aadhar Card की फोटो? जानें- ऑनलाइन प्रोसेस….

Aadhaar Card Image Update : आधार कार्ड बन गया है जो देश के हर नागरिक के पास होना जरूरी है। अगर आपको किसी सरकारी योजना का फायदा लेना है तो आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। हालांकि इसका इस्तेमाल प्राइवेट कामों के लिए भी होता है।

लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें आधार कार्ड साथ में लेकर जाने या किसी को दिखाने में शर्मिंदगी महसूस होती है। इसका कारण है आधार कार्ड में लगी हुई आपकी फोटो। अगर आपको भी आधार कार्ड में आ रही खराब फोटो से परेशानी आ रही है तो आज हम आपको घर बैठे इसे बदलने का तरीका बताने जा रहे है।

ये स्टेप्स करें फॉलो

  • सबसे पहले आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब अपडेट आधार पर क्लिक करना होगा।
  • आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें और सभी विवरण भरें। अब इसे आधार नामांकन केंद्र में जमा करें।
  • अब उपस्थित अधिकारी बायोमैट्रिक के माध्यम से इसका सत्यापन करेगा।
  • अब आपकी नई फोटो पर क्लिक करेगा जो आधार कार्ड में अपडेट की जाएगी।
  • इसके लिए 100 प्लस GST चार्ज आपको देना होगा।
  • आधार कर्मचारी आपको एक एक्नॉलेजमेंट पर्ची और एक अपडेट अनुरोध संख्या (URN) देगा।
  • 90 दिनों के भीतर आपकी फोटो अपडेट हो जाएगी।

आधार कार्ड ट्रैकिंग

एक बार जब ये प्रक्रिया पूरी हो जाती है तब आधार कार्ड ट्रैक करने का ऑप्शन आपको मिल जाता है। इसके बाद आप पता कर सकते हैं कि आधार कार्ड में कब तक यह बदलाव हो जाएगा और आपको यह मिल जाएगा। आपको इस तरह से आवेदन करने का पता चल जाएगा। अगर अपने आधार कार्ड में फोटो बदलवाने का प्रोसेस किया है तो इस ट्रेकिंग माध्यम से आप पता कर सकते हैं।

इसके लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आप URN नंबर से अपने आधार कार्ड को ट्रैक कर सकते है। फोटो अपडेट करने का पूरा प्रोसेस तभी हो जाता है जब आप नजदीकी आधार केंद्र पर जाते है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।