May 17, 2022

Ration Card : केंद्र सरकार ने घटाया कोटा, जानिए अब कितना मिलेगा गेहूं और चावल..

ghataya chawal ka kota

न्यूज़ डेस्क : Ration Card धारकों के लिए आवश्यक खबर है। प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत राशनकार्ड धारकों को गेहूं, चावल सहित अन्य खाद्य सामग्री दिया जाता है। ऐसे में अब लाभान्वित को गेहूं कम दिया जाएगा। वहीं चावल का कोटा बढ़ाया गया है।

इन राज्यों में गेहूं के कोटे किये जायेंगे कम : मालूम हो कि मई से स‍ितंबर माह तक दिए जाने वाले गेहूं के कोटे को घटाया गया। वहीं अब मुफ्त वितरण के लिए ब‍िहार, केरल और उत्‍तर प्रदेश को गेहूं नहीं द‍िया जाएगा। गेहूं के कोटे में कमी किये जाने वाले राज्यों में द‍िल्‍ली, गुजरात, झारखंड, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड और पश्‍च‍िम बंगाल शामिल है। सरकार द्वारा किये जाने वाले इस बदलाव के तहत कई राज्यों में कार्डधारकों को गेहूं कम और चावल अधिक दिया जाएगा।

गेहूं के कोटे में कमी करने का उद्देश्य : गेहूं के कोटे के कमी के संबंध में खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने कहा कि गेहूं के घटे हुए कोटे की पूर्ति चावल देकर की जाएगी। इस पर खाद्य सचिव सुधांशु पांडे का कहना है। लगभग 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा, उतनी ही मात्रा में गेहूं की बचत होगी।’ यह निर्णय सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ दो चरणों में व्यापक विचार-विमर्श के बाद लिया गया।