29 January 2023

LPG Cylinder के नियम में हुआ बड़ा बदलाव – अब हर नागरिकों को मिलेगा 3 गुना फायदा, जानें – कैसे ?

lpg subsidy

न्यूज डेस्क : LPG गैस सिलेंडर हमारे घरों में एक विशेष वस्तु के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसके बिना हम घर में अनाज होते हुए भी भोजन से वंचित रह सकते हैं। ऐसे में एलपी से जुड़े खबरों में लोगों की दिलचस्पी अधिक होती है यदि आप भी एलपीजी घरेलू गैस सिलेंडर का कनेक्शन लिया है तो आपके लिए अच्छी खबर है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से गैस सिलेंडर में क्यूआर कोड को लॉन्च कर दिया गया है। इस के माध्यम से आप सिलेंडर को कहीं से भी ट्रैक और ट्रेस कर पाएंगे।

एलपीजी गैस सिलैंडर होगा ट्रैक

इंडियन ऑयल (IOCL) के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने बताया कि अगले तीन महीने में सभी घरेलू गैस सिलेंडर पर क्यूआर कोड होगा। विश्व एलपीजी सप्ताह 2022 के अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यह बदलाव क्रांतिकारी साबित हो सकती है होगी अब लोग गैस सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे।

बताया कि क्यूआर कोड के जरिए ग्राहक सिलेंडर के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे। उदाहरण के लिए, सिलेंडर को कहां रिफिल किया गया है और सिलेंडर से संबंधित कौन से सुरक्षा परीक्षण किए गए हैं। मौजूदा सिलेंडर पर लेबल के जरिए क्यूआर कोड चिपकाया जाएगा, जबकि नए सिलेंडर पर वेल्ड किया जाएगा।

QR कोड वाले 20 हजार ए‍लपीजी स‍िलेंडर लॉन्च

पहले चरण में यूनिट कोड आधारित ट्रैक के तहत क्यूआर कोड वाले 20,000 एलपीजी सिलेंडर जारी किए गए। बता दें कि यह एक तरह का बारकोड होता है, जिसे डिजिटल डिवाइस से पढ़ा जा सकता है। पुरी ने कहा कि अगले तीन महीने में सभी 14.2 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर क्यूआर कोड लगा दिया जाएगा।