E- Shram : क्या आपके Account में ₹1000 नहीं आएं? अगर नहीं तो..यहां जाने कैसे मिलेगा पैसा?

e shram money

न्यूज़ डेस्क : ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए काम की खबर है। ई-श्रम कार्ड (E-Shram)के तहत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे कामगारों को भरण-पोषण भत्ता दिया जाता है। इस योजना का लाभ रेहड़ी-पटरी वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी वाले आदि उठा सकते हैं। कार्ड धारकों के खाते में हर महीने 500 रुपये आने की प्रावधान है। मालूम हो कि श्रमिकों के खाते ने 1000 रुपये भेजे भी जा चुके है।

e shram money

खातों में ट्रांसफर हो रहे है 1000 रुपए : यूपी सरकार ने ई-श्रम कार्ड के तहत लाभान्वित श्रमिकों का आंकड़ा जड़ी किया है। पहली किस्त प्राप्त करने वाले श्रमिकों की संख्या 2 करोड़ से अधिक है। इन सब के खाते में 1000 रुपये भेजे जा चुके हैं। अब अगली किस्त की 500 रुपये भी दिए जाने हैं। यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत जमा किया जा रहा है। ऐसे में अगर आपके खाते में पैसे नहीं आए तो इन पांच आसान तरीकों से पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं

E-Shram
E- Shram : क्या आपके Account में ₹1000 नहीं आएं? अगर नहीं तो..यहां जाने कैसे मिलेगा पैसा? 5

लाभान्वितों को मिलेगा यह सुविधा : इसमें श्रमिकों को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा मिलता है। वहीं ई-श्रम केके माध्यम से आने वाले समय में लाभार्थियों को पेंशन देने की तैयारी भी चल रही है। इसीके साथ गर्भवती महिलाओं को भरण पोषण हेतु सहायता राशि दिए जाने हैं। इसके अलावा घर बनवाने के लिए धनराशि के साथ-साथ बच्चे की शिक्षा में भी सरकार आर्थिक सहायता करेगी।

E shram card credited or not
E- Shram : क्या आपके Account में ₹1000 नहीं आएं? अगर नहीं तो..यहां जाने कैसे मिलेगा पैसा? 6

इस प्रकार करें पेमेंट स्टेटस चेक : ई-श्रम पोर्टल (e-Shram Portal) के माध्यम से भत्ता आया कि नहीं यह इन 5 तरीकों से चेक करें। आपके खाते लिंक मोबाइल नंबर मैसेज अच्छे से चेक करें। यदि किसी कारणवश मोबाइल नंबर लिंक न हो तो डाकघर अथवा बैंक से जानकारी प्राप्त करें। वहीं पासबुक की एंट्री करवा कर पेमेंट स्टेटस देख सकतें हैं। इसके अलावा मोबाइल में उपलब्ध गूगल पे, पेटीएम जैसे ऐप के माध्यम से भी खाता चेक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें   बच्चे के नाम पर खुलवाएं PPF Account - महज ₹10,000 जमा करने पर मिलेंगे 32 लाख..जानें - कैसे?