Business

बेरोजगार युवाओं की चमकी कीमत! सरकार हर माह देगी भत्ता, जानें- क्या है योजना…

Berojgari Bhatta Yojana : हमारे देश में कई ऐसे राज्य हैं जहां युवा बेरोजगार घूम रहे हैं ऐसे युवा जो पढ़े लिखे हैं लेकिन फिर भी उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है उन युवाओं के लिए राज्य सरकार अलग-अलग तरह की योजनाएं निकल रही है। जिसमें से एक योजना का नाम है बेरोजगारी भत्ता योजना (Berojgari Bhatta Yojana) इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को धनराशि राज्य सरकार के द्वार दी जाति है। आइए जानते हैं कि कैसे आप बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर सकते हैं।

कौन होगा इस योजना का पत्र

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार इस योजना (Berojgari Bhatta Yojana) को चलती है इस योजना के तहत युवाओं को हर महीने ₹2500 आर्थिक सहायता दी जाती है। वे युवा जिनकी उम्र 18 साल से 35 साल है वह इस योजना (Berojgari Bhatta Yojana) के पात्र होंगे, और युवा 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए। क्योंकि यह बेरोजगारी भत्ता योजना है इसलिए वे युवा जो पढ़े लिखे होने के बावजूद बेरोजगार हैं योजना (Berojgari Bhatta Yojana) उन युवाओं के लिए बनाई गई है।

लेकिन यदि आपके परिवार में किसी भी सदस्य की सरकारी नौकरी है या फिर आपके परिवार में कोई ऐसा है जिसे 10000 से ज्यादा पेंशन मिलती है उस परिवार के सदस्य इस योजना (Berojgari Bhatta Yojana) के पात्र नहीं होंगे। साथ ही यदि किसी भी परिवार का सदस्य डॉक्टर, इंजीनियर, यह बैंक में काम करता है तो वह भी इस योजना के पात्र नहीं होंगे। प्रत्येक राज्य सरकार अलग-अलग तरीके से इस प्रकार की योजना (Berojgari Bhatta Yojana) बनाती है जिसका लाभ आप उठा सकते हैं।

कैसे उठाएं योजना का लाभ

इस योजना (Berojgari Bhatta Yojana) का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स होने जरूरी है जिसमें 10वीं 12वीं की मार्कशीट, आय प्रमाण पत्र, स्थानीय प्रमाण पत्र, रोजगार पंजीयन कार्ड, आधार कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट होने चाहिए। आप इस योजना के लिए आवेदन अपने घर पर बैठकर भी दे सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले https://berojgaribhatta.cg.nic.in/ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा इसके बाद अपना ईमेल और फोन नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इसके बाद आपको एक ओटीपी आएगा OTP डालने के बाद आपका अकाउंट बन जाएगा इसके बाद आपको दोबारा यूजर नेम और पासवर्ड डालकर अपना अकाउंट खोलना होगा, उस पर बेरोजगारी भत्ता फार्म आएगा. उस फॉर्म को फुलफिल करना होगा उसमें आपको अपनी बैंक डिटेल्स भी देनी होगी और कुछ डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे उन डॉक्यूमेंट को फॉर्म में भरकर आप उसे सबमिट कर दें। फॉर्म भरने के बाद आप रोजगार भत्ता के पात्र बन जायेंगे।

Related Articles

Back to top button