Thursday, July 25, 2024
Business

Bank Holiday : फरवरी 2024 में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, नोट कर लें छुट्टी की पूरी लिस्ट..

Bank Holiday : हर महीने बैंकों में छुट्टियां आती ही रहती हैं लेकिन कौन से महीने में कितनी छुट्टियां होगी ये रिजर्व बैंक आफ इंडिया (RBI) द्वारा तय किया जाता है। आप लोगों को पता तो होगा ही कि बैंक में हर रविवार की छुट्टी आती है और ऐसे में किसी महीने में कर तो किसी महीने में पांच रविवार आते हैं। इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी भी आती है। लेकिन इसके अलावा भी राज्यों या केंद्र के अनुसार कई सरकारी छुट्टियां भी शामिल होती हैं।

इसलिए आज हम आपको फरवरी के महीने में आने वाले बैंक हॉलिडे (Bank Holiday) के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप बैंक से संबंधित अपना कोई भी जरूरी काम पहले ही पूरा कर ले। इससे आपको बाद में परेशान होने की जरूरत नहीं होगी और समय पर आपका काम भी पूरा हो जाएगा।

ताकि आपको बैंक में जाकर यह पता ना चले कि आज बैंक बंद है। इसलिए आज हम आपको फरवरी के महीने में पड़ने वाली बैंक की छुट्टियों के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। आइये जानते है विस्तार से….

फरवरी में इन दिनों है बैंक की छुट्टियां

आपको बताने की फरवरी में पूरे 11 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। ऐसे में 4 फरवरी को रविवार और 10 फरवरी को दूसरा शनिवार होने के कारण बैंक की छुट्टी (Bank Holiday) रहेगी। इसके बाद 11 फरवरी को रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

इसके बाद 14 फरवरी को बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के कारण त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में छुट्टी रहेगी। इसके बाद 15 फरवरी को मणिपुर के बैंकों में लूई-नगाई-नी के कारण छुट्टी रहेगी तो 18 फरवरी को रविवार के कारण देश के सभी बैंकों की छुट्टी (Bank Holiday) रहेगी।

19 फरवरी को महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी जयंती के कारण और 20 फरवरी के दिन स्टेट डे (State Day) के कारण अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में बैंक बंद रहने वाले है। 24 फरवरी को महीने के अंतिम शनिवार और 25 फरवरी को रविवार के कारण देश में हर जगज बैंकों की छुट्टी (Bank Holiday) रहेगी। जबकि 26 फरवरी के दिन Nyokum के कारण अरुणाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।