May 17, 2022

बैंक ग्राहकों के लिए गुड न्यूज! Bank खुलने का समय बदला, अब मिलेगा ज्यादा समय, जानिए नया टाइम टेबल..

bank ke badle niyam

डेस्क : बैंक के ग्राहकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब आपको बैंक से जुड़े कारोबार से निपटने के लिए 1 घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। RBI ने 18 अप्रैल, 2022 से बाजार के कारोबार के घंटों से बैंक में समय बदल दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक बंद होने के 4 दिनों के बाद सोमवार, 18 अप्रैल, 2022 से बैंकों के खुलने का समय बदल दिया है।

RBI ने लागू किया नया सिस्टम : हालांकि, बैंकों के बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसी के तहत बैंकों के कामकाज में एक घंटा और जोड़ा गया है। गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते दिन में कोरोना बैंकों के खुलने का समय कम हो गया था। लेकिन अब हालात सामान्य हो रहे हैं। ऐसे में आरबीआई इस सुविधा को 18 अप्रैल 2022 से लागू कर रहा है। सोमवार से सुबह नौ बजे बैंक खुलेंगे।

बाजारों में ट्रेडिंग का समय भी बदला : RBI की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है, की अब बदले हुए समय के साथ विदेशी मुद्रा बाजार और सरकारी प्रतिभूतियों में लेनदेन संभव होगा। 18 अप्रैल 2022 से, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विनियमित बाजारों जैसे विदेशी मुद्रा डेरिवेटिव, रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव, कॉरपोरेट बॉन्ड में रेपो आदि में विदेशी मुद्रा (FCY) / भारतीय रुपया (INR) ट्रेडों के लिए इसके पूर्व-कोविड समय यानी 10 के मुकाबले व्यापार होता है। सुबह 9 बजे सुबह 0:00 बजे से शुरू होगी।

पुरानी व्यवस्था फिर से लागू : गौरतलब है कि साल 2020 में कोरोना संक्रमण को देखते हुए आरबीआई ने 7 अप्रैल को बाजार के कारोबार के घंटे में बदलाव किया था। बाजार का समय सुबह 10 बजे से घटाकर दोपहर 3.30 बजे कर दिया गया, जिससे कारोबार के घंटे आधे घंटे कम हो गए। लेकिन अब स्थितियां सामान्य हो रही हैं, जिसके बाद अब आरबीआई पुराने टाइम टेबल को फिर से लागू कर रहा है।