May 19, 2022

बच्चे की भविष्य की चिंता खत्म! महज 500 रुपए का निवेश बना सकता है करोड़पति, जानिए – कैसे ?

best plan for kids

डेस्क : कई ऐसे पेरेंट्स होते हैं जो हमेशा अपने बच्चों की भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है तो यह खबर आपके लिए है। आज आप लोगों को एक ऐसे स्कीम के बारे में बताएंगे, जहां आप महज कुछ ही रुपए निवेश कर आप अपने बच्चे की भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

तो चलिए डिटेल में जानते हैं। आपको बता दे की PPF भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर बचत योजनाओं में से एक है, पीपीएफ की अवधि 15 सालों की है। इसे 5 सालों के लिए बढ़ाया भी जा सकता है। PPF यानी Public Provident Fund केंद्र सरकार की एक योजना है। इसीलिए यहां आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहेगा। और रिटर्न की गारंटी भी रहती है, आप अपने बच्चे के लिए भी PPF अकाउंट खोल कर उसके भविष्य के लिए फंड इकट्ठा कर सकते हैं।

कम उम्र में PPF अकाउंट खोलने के लिए बच्चे के बड़े होने तक PPF अकाउंट मैच्योर हो चुका होगा या मैच्योर के करीब होगा। PPF खाते की मैच्योरिटी 15 में होती है, 15 साल तक पैसा जमा रहने से ब्याज मूलधन में जमा हो जाता है और फिर उस पर ब्याज मिलता है, इसी तरह खाते में एक अच्छा-सा अमाउंट जमा हो जाता है। अगर आप 5 साल की उम्र में बच्चे का PPF अकाउंट खुलवाते हैं तो जब वह 20 साल का होगा तो उसकी अच्छी एजुकेशन के लिए एक अच्छी राशि जमा हो सकती है।

PPF खाते को 5 वर्ष के लिए और आगे बढ़ाया जा सकता है। इसमें ब्याज दर हर तिमाही सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है। वैसे, वर्तमान में PPF की ब्याज दर 7.1 फीसदी है, ब्याज राशि की गणना हर महीने की 5 तारीख के बाद, महीने के आखिरी दिन तक के सबसे कम बैलेंस पर की जाती है। इसलिए PPF निवेशकों को प्रत्येक महीने की 5 तारीख से पहले अपने खाते में पैसा जमा करने की सलाह दी जाती है। इसमें निवेश न्यूनतम 500 रुपये के साथ शुरु किया जा सकता है, एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। इस खाते में पैसा तो जमा होता रहता है साथ में, टैक्स छूट का फायदा भी मिलता हैं।