May 18, 2022

आ गई देश की पहली सुपर Car, एक बार फुल कराने पर फर्राटे से दौड़ेगी 650 किमी, कीमत बस इतनी होगी..

hydrogen fuel car

डेस्क : देश में पेट्रोल-डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक के बाद अब हाइड्रोजन कार की शुरुआत हो चुकी है। देश में पहली हाइड्रोजन कार बुधवार को राजधानी दिल्‍ली पहुंची, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाइड्रोजन आधारित आधुनिक फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV) के पायलट प्रोजेक्ट को लांच किया।

आपको बता दे की यह सुपर कार एक बार टैंक भराने के बाद 650 KM तक आराम से दौड़ेगी, हाइड्रोजन कार लग्‍जरी वाहनों में शामिल होगी, नितिन गडकरी ने कहा कि यह कार कम खर्चे में चलाई जा सकेगी, भविष्‍य में जब अपने देश में हाईड्रोजन स्‍टेशन स्‍थापित हो जाएंगे तो 1 रुपये में 2 किमी तक चलाई जा सकेगी। आगे उन्‍होंने बताया कि 1 Kg हाइड्रोजन की कीमत करीब 1 डालर होने की संभावना है,

इस तरह करीब 70 रुपये में 120 किमी. दूरी तय की जा सकेगी, हाइड्रोजन कार का पायलट प्रोजेक्‍ट लांच किया गया है, अब इस दिशा में तेजी से काम होगा, 1 की हाइड्रोजन में 120Km दौड़ेगी। इसका टैंक 6.2 Kg का है, इस तरह एक बार टैंक भराने के बाद कार करीब साढ़े 650 Km तक दौड़ सकती है।

मालूम हो की टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी से मिलकर दुनिया के सबसे उन्नत FCEV टोयोटा मिराई के अध्ययन और आकलन के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है, जो भारतीय सड़कों और जलवायु परिस्थितियों में हाइड्रोजन से चल सकेगी. इसका नाम टोयोटा मिराई है।

You may have missed