May 19, 2022

Indian Railway : ट्रेन में वरिष्ठ नागरिकों को टिकट पर छूट मिलेगी या नहीं, जानिए – सरकार का फैसला…

semior citizen railway age

डेस्क : रेल सफर करने वाले बुजुर्गों (60 साल के अधिक उम्र के लोग) के लिए एक जरूरी खबर निकल कर सामने आई है। आपको बता दे की कॉविड काल से पहले रेल किराए में मिलने वाली छूट के लिए बुजुर्गों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। सीनियर सिटीजन का यह इंतजार लंबे समय से जारी है।

इसको लेकर रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen’s) को किराए में मिलने वाली छूट पर कोरोना के दौर में लगी पाबंदी फिलहाल जारी रहेगी। रेलवे की कमाई घटने को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है। आगे उन्होंने कहा की यह पाबंदी कब तक जारी रहेगी, भारतीय रेलवे बुजुर्ग व्यक्ति समेत कई अन्य कैटेगरी के यात्रियों को रेल किराए में छूट देती है।

फिलहाल, रेलवे ने तीन कैटेगरी के यात्रियों को किराए में मिलने वाली छूट पर से पाबंदी हटा ली है। इनमें चार तरह के दिव्यांगजन, 11 तरह की बीमारियों से पीड़ित मरीज और छात्र शामिल हैं। रेल मंत्री ने बताया कि कोरोना काल के चलते ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा था, इसका असर रेलवे की कमाई पर भी पड़ा, रेल मंत्री के मुताबिक, वित्त वर्ष 2019-20 के मुकाबले वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान रेलवे को यात्री किराए से होने वाली कमाई में काफी गिरावट आई है।

उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि किराए में मिलने वाली छूट से रेलवे पर बड़ा बोझ पड़ता है। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों समेत कुछ अन्य कैटेगरी के यात्रियों को किराए में मिलने वाली छूट पर पाबंदी जारी  रहेगी। गौरतलब है, की वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में छूट मिलती है जिसे कोरोना महामारी शुरू होने के बाद लगे पहले संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान मार्च 2020 से बंद कर दिया गया था। यह जानकारी पाठकों की डिमांड पर तैयार की गई जानकारी है। इसका किसी व्यक्ति विशेष से संबंध नहीं है।