आख़िर शेयर मार्केट में कैसे होता है घाटा? कैसे बचें इन हालातों से? जानें – एक्सपर्ट्स की राय…

share market

डेस्क : आज भी आधुनिकताओं भरी जिंदगी में निवेश बेहद जरूरी है। निवेश ही नहीं सही जगह निवेश बेहद जरूरी है। ऐसे में निवेश कहां किया जाए? ये सवाल है जो अधिकतर लोगों के मन में होता है और वो निवेश करने में कतराते हैं। कई लोगों की निवेश को लेकर अपनी पसंद है, उसी की कई लोग निवेश के लिए शेयर मार्केट (Share Market) को बेहतर उपाय मानते हैं।

शेयर मार्केट में लोग मुनाफा कमाने के लिए आते हैं लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो शेयर मार्केट में हमेशा नुकसान ही झेलते हैं। तो शेयर बाजार तो जोखिमों से भरा है, तो ऐसे में कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए, ताकी शेयर बाजार में घाटा ना हो। इस बारे में आज आपको शेयर स्टॉक मार्केट के जानकार कुंदन किशोर द्वारा दी गई जानकारी का विस्तृत रूप बताते हैं। उन्होंने बताया विस्तार से बताया है कि आखिर कैसे शेयर बाजार में होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है।

स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट कुंदन किशोर का कहना है कि जेडलोग स्टॉक मार्केट को सट्टा बाजार की तरह समझ रहे हैं। लेकिन ये सट्टा बाजार नहीं है. स्टॉक मार्केट निवेश करने की जगह है, जहां लोग लंबे समय यानी Long Term Investment के लिए भी निवेश कर सकते हैं। लंबे समय के निवेश से मुनाफा कमाने के चांस बढ़ जाते हैं।”

नुकसान से बचें ऐसे : इसके साथ ही कुंदन किशोर ने बताया कि “शेयर बाजार में सबसे ज्यादा नुकसान उन्हें होता है जो इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान शेयर बाजार में नुकसान होने की संभावना ज्यादा बनी रहती है। ऐसे में इससे से बचना चाहिए। अगर इंट्राडे ना करते हुए लंबे वक्त के लिए निवेश करेंगे तो कमाई हो सकती है और नुकसान से बचा जा सकता है।”

ये भी पढ़ें   नवरात्रि में सोना खरीदने वाले की बल्ले बल्ले! अचनाक 6695 रूपए सस्ता Gold, जाने - नया रेट..

मार्केट की समझ ज़रूरी : इसके साथ ही कुंदन किशोर ने बताया कि “अगर इंवेस्टमेंट लंबे समय के लिए है और कभी मार्केट क्रैश हो जाए तो अपने शेयर को पैनिक सिचुएशन में बेचकर लॉस बुक नहीं करना चाहिए। पैनिक सिचुएशन भी शेयर मार्केट में घाटा होने की एक वजह है। उस दौरान मार्केट को समझना चाहिए और फैसला लेना चाहिए।”