Ration Card धारकों लिए बड़ी खबर – अब इन लोगों को नहीं मिलेगा राशन, कार्ड भी हो जाएगा रद्द.. जानें –

ration card

डेस्क : राशन कार्ड धारकों को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। कोरोना के समय में केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों के लिए फ्री राशन की सुविधा (Free Ration Facility) शुरू की थी। जिसका फायदा देश के करोड़ों लोगों को हुआ है। पर बीते कुछ समय से खबरें हैं की कई अपात्र लोग भी इस सुविधा का फायदा उठा रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी स्थितियों के बारे में जिनमें आपका राशन कार्ड रद्द हो सकता है और साथ ही आप कानून के घेरे में फंस सकते हैं।

अगर आप भी राशन कार्ड का फायदा लेते हैं तो उससे पहले जान लें कि किन-किन स्थितियों में आपका कार्ड रद्द हो जाएगा। यदि आपने गलत तरीके से राशन कार्ड बनवाया है और उससे सरकारी योजनाओं का फायदा उठा रहे हैं तो शिकायत होने पर आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

इन लोगों को करना होगा कार्ड सरेंडर : अगर किसी कार्ड ओनर के पास खुद की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी / ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पार‍िवार‍िक आय है तो इन लोगों लोगों को अपना राशन कार्ड तहसील और डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना होगा।

कानूनी कारवाही भी हो सकती है : यदि सरकार के न‍ियमानुसार अपात्र राशन कार्ड धारक कार्ड को सरेंडर नहीं करेंगे तो ऐसे लोगों का कार्ड जांच के बाद रद्द कर हो जायेगी, और साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कारवाही भी हो सकती है। इतना ही नहीं ऐसे लोगों से जब से वह राशन ले रहा है, तब से राशन की वसूली भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें   विजयादशमी पर 7वें आसमान पर Gold - चांदी भी उछला, जानें - ताजा भाव