बुजुर्गों की बल्ले बल्ले! FD पर मिलेगा 7 फीसदी की ब्याज दरें, जानिए डिटेल में..

Buddhey logo ke liye scheme

डेस्क : कई बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFC) के साथ प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों की पेशकश के साथ सावधि जमा (FD) निवेशकों के लिए सबसे लोकप्रिय निवेश विकल्पों में से एक के रूप में उभरा है। जब आप अपने पैसे को FD में निवेश करना चुनते हैं, तो यह आपकी बचत पर सुनिश्चित रिटर्न अर्जित करने में आपकी मदद करता है। नागरिकों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की FD उपलब्ध हैं।

इनमें सामान्य FD, कर बचत जमा, वरिष्ठ नागरिक FD, गैर-संचयी FD, फ्लेक्सी FD आदि शामिल हो सकते हैं। जब आप FD खाता खोलते हैं, तो आप एक निश्चित अवधि के लिए अपनी बचत जमा करते हैं। एक ऐसी सरकारी कंपनी है जो आपकी बचत पर आकर्षक रिटर्न दे रही है। यह केरल परिवहन विकास वित्त निगम लिमिटेड (KTDFC) है। इसमें यील्ड नागरिकों के लिए 5 साल की जमा राशि पर 6.64 प्रतिशत की अनुमानित संचयी वार्षिक आय होगी। एमएमएस के तहत 10,000 रुपये का अनुमानित परिपक्वता मूल्य 6.64 प्रतिशत की वार्षिक उपज पर 13322 रुपये होगा।

Indian Rupees

KTDFC में ब्याज दर क्या है : ब्याज दर 1 साल के लिए 6.00 फीसदी, 2 साल के लिए 6.00 फीसदी, 3 साल के लिए 6.00 फीसदी और 4 साल के लिए 5.75 फीसदी है। एक समय केटीडीएफसी 8 प्रतिशत की उच्च ब्याज दरों की पेशकश कर रहा था। हालांकि, साल की शुरुआत से ही इसने ब्याज दरों में काफी कटौती की है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए जमा वरिष्ठ नागरिकों को जमा पर अतिरिक्त ब्याज दर मिलेगी।

एमएमएस के तहत 10,000 रुपये की राशि का अनुमानित परिपक्वता मूल्य एक वर्ष की अवधि के लिए 6.25 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से 10,643 रुपये होगा। 6.98 प्रतिशत की आकर्षक वार्षिक उपज के साथ, यह राशि 5 वर्षों की अवधि में बढ़कर 13,489 रुपये हो जाएगी। वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दरों की जाँच करें KTDFC में 1 वर्ष, 2 वर्ष और 3 वर्ष के लिए ब्याज दरें 6.25 प्रतिशत हैं। वहीं, 4 साल के लिए दर 6 फीसदी है।

ये भी पढ़ें   क्या आपके Account में LPG Subsidy के पैसे पहुंचे ? अगर नहीं तो ऐसे मिलेगा..
rupees india

केटीडीएफसी विवरण के बारे में अधिक जानें

  • यह कंपनी का प्रोफाइल है यह एक प्रमुख गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी है जो केरल सरकार द्वारा नियंत्रित है। इसने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी पंजीकरण का कानूनी प्रमाण पत्र भी प्राप्त किया है।
  • एनबीएफसी नागरिकों से जमा स्वीकार करता है और सावधि ब्याज योजना-मासिक, सावधि ब्याज योजना-त्रैमासिक और धन गुणक योजना (mms) के माध्यम से आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश करता है। अच्छी बात यह है कि केरल सरकार द्वारा नागरिकों को इस कंपनी के पास जमा की गारंटी दी जाती है और इसलिए उन्हें 100% सुरक्षा मिलती है।
  • PIPS योजना के तहत, मासिक अंतराल के साथ मासिक या त्रैमासिक भुगतान किया जाएगा, जबकि MMS के तहत, ब्याज मासिक रूप से संयोजित किया जाएगा और परिपक्वता पर नागरिकों को भुगतान किया जाएगा। जब आप केटीडीएफसी में अपना पैसा निवेश करते हैं तो केरल सरकार द्वारा आपकी सावधि जमा की गारंटी दी जाती है।