महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार – Account में आएंगे 6000 रुपए, फटाफट करें पंजीकरण..

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Scheme

डेस्क : केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ महिलाओं को ही दिया जाता है। PMMVY योजना (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Scheme) के तहत उन बेरोजगार महिलाओं की मदद की जाती है। जिनकी आय न्यूनतम है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

अगर आप भी एक महिला हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आ सकती है। क्योंकि किसान सम्मान निधि के बाद अब सरकार महिलाओं के खाते में 6000 रुपये (खाते में 6000 रुपये) डालने की योजना बना रही है. आपको बता दें कि सरकार का मकसद ऐसी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है, जिनके पास रोजगार का कोई साधन नहीं है. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जरिए मां अपने बच्चे की देखभाल कर सकती है। योजना के तहत केंद्र सरकार यह पैसा तीन किस्तों में महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करती है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ महिलाओं को ही दिया जाता है। PMMVY योजना के तहत उन बेरोजगार महिलाओं की मदद की जाती है। जिनकी आय न्यूनतम है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना 1 जनवरी 2017 को शुरू की गई थी। इसे प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है।

योजना का उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की अच्छी देखभाल करना है, जिसके लिए सरकार उन्हें 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। सरकार यह पैसा 3 चरणों में देती है। पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं। वहीं, सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल को आखिरी 1000 रुपये देती है।

ये भी पढ़ें   बिना गारंटी मिलेगा ₹10000 का लोन - समय पर चुकाने से 5 गुना तक मिलेगा पैसा.. जानें -