विभिन्न पंचायतों में पैक्स के अंकेक्षण को लेकर आम सभा का हुआ आयोजन

Bachwara

बछवाड़ा (बेगूसराय)/सुनील कुमार सुशांत प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतो में रविवार को पैक्स के वार्षिक अंकेक्षण को लेकर आम सभा आयोजन किया गया. बछवाड़ा के गोधना, रानी 3,रानी एक, गोविन्दपुर 3, रूदौली समेत अन्य पंचायतो में आम सभा का आयोजन किया गया। आम सभा के दौरान पंचायत के किसानो के बीच पैक्स अध्यक्ष के द्वारा पिछले वर्षो के आय व व्यय पर चर्चा किया गया। वही रूदौली पंचायत के रूदौली गांव में वार्षिक आम सभा की अध्यक्षता व्यपार मंडल के अध्यक्ष शशिशेखर राय के द्वारा किया गया।

आम सभा के दौरान अजय कुमार सिंह ने बताया कि पैक्स के अन्तर्गत सभी किसानो को खेती के लिए सभी सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा । उन्होने कहा कि जिन पैक्स का वर्ष 2022 में ऑडिट किया गया। वैसे पैक्स के किसानो को खाद,बीज,कीटनाशक दवा,गेहूं,धान व अन्य अनाज की खरीद सरकारी स्तर पर की जाएगी। साथ ही प्रत्येक पैक्स के अन्तर्गत गोदाम का निर्माण किया जाएगा। जिसमें किसान से खरीद कर अनाज रखा जाएगा।

वही किसानो को संबोधित करते हुए स्थानीय विधायक सुरेन्द्र मेहता ने कहा कि सरकार के द्वारा अमृत महोत्सव के अवसर पर विभिन्न पैक्स के द्वारा वार्षिक आम सभा का आयोजन किया गया है वो सराहनीय कदम है । आज देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है इस अवसर पर कृषि साख समिति को शपथ लेने की आवश्यकता है कि किसानो को अधिक से अधिक लाभ प्रदान करे । उन्होंने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है यहा कि 75 प्रतिशत आवादी कृषि पर आधारित है । किसान ही इस देश की रीड है । इसलिए पैक्स अध्यक्ष को चाहिए कि किसानो को अधिक से अधिक सुविधा प्रदान करे।

ये भी पढ़ें   बछवाड़ा के विभिन्न गांवों में माता दुर्गा का पट खुलते हैं दर्शन को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

वहीं रानी तीन पंचायत के रानी गांव स्थित उच्च विद्यालय रानी मैं समारोह पूर्वक कृषि साख समिति वार्षिक अंकेक्षण का कार्यक्रम रखा गया । कसम की अध्यक्षता कार्यकारी अध्यक्ष अर्जुन राय ने किया। कार्यक्रम में दिवंगत पैक्स अध्यक्ष राजेश प्रशांत एक के कार्यकर्ताओं ने भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए 2 मिनट का मौन व्रत धारण किया । साथ ही उनके द्वारा किए गए किए गए सराहनीय कदम की विशेष चर्चा की गई। वही टैक्स के प्रबंधक संजीव लोचन के द्वारा वार्षिक अंकेक्षण को भी रखा गया जिसको तक के सभी सदस्यों ने ध्वनिमत से पारित किया।

प्रबंधक संजीव लोचन ने बताया कि जो पैक्स पूर्व से घाटे में जा रहा था उसको दिवंगत राजेश प्रशांति सुनील राय नेअपने कठिन परिश्रम के बदौलत टैक्स को आगे बढ़ाने का काम किया। रानीसेक्स के दिवंगत अध्यक्ष राजेश पासवान सुनील सुनील राय के बताए हुए रास्ते पर चलते हुए किसानों को अधिक से अधिक सुधा प्रदान किया जाएगा।

मौके पर बीसीओ नवीन कुमार,रानी एक के पैक्स अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह,रानी तीन के कार्यकारी पैक्स अध्यक्ष अर्जुन राय, पैक्स प्रबंधक संजीव कुमार , अवकाश प्राप्त शिक्षक सह माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला सचिव सुधाकर राय , गोविन्दपुर तीन पंचायत के पेक्स अध्यक्ष मुनमुन कुमार समेत पुर्व सरपंच संजीव ईश्वर,संजय ईश्वर,रामाकांत ईश्वर,महाकांत ईश्वर,नवनीत रंजन,शंभू सिंह,विजय कुमार सिंह समेत पंचायत के किसान मौजूद थे ।