Ration Card New Rules : रद्द हो सकता है आपका राशन कार्ड, जानें – क्या हैं वजह

Ration Card

डेस्क : यदि आप भी राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder) हैं तो जरा सावधान हो जाएं। दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा कोरोना महामारी के अचानक फैलाव के दौरान यानि साल 2020 में गरीबों के ल‍िए फ्री राशन की व्‍यवस्‍था शुरू की गई थी। जिसके बाद सरकार को यह भी पता चला कि अपात्र लोग भी सरकार की ‘मुफ्त राशन योजना’ का लाभ उठा रहे हैं। जिसके बाद से सरकार द्वारा समय-समय पर राशन कार्ड धारकों के ल‍िए न‍ियमों में बदलाव किए जा रहे हैं।

Ration Card New Rules : रद्द हो सकता है आपका राशन कार्ड, जानें - क्या हैं वजह 1
Ration Card New Rules : रद्द हो सकता है आपका राशन कार्ड, जानें - क्या हैं वजह 4

यूपी सरकार ने स्‍थ‍ित‍ि की साफ : बीते दिनों मीडिया में ऐसी खबरें थी जिसमे दावा किया जा रहा था कि सरकार की तरफ से अपात्र लोगों से राशन कार्ड सरेंडर करने की अपील की जा रही है। साथ ही ये भी दावा किया गया था कि जो भी लोग राशन कार्ड सरेंडर नहीं करेंगे, उनके ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है। इस अफवाह के फैलने पर यूपी सरकार ने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि सरकार की ओर से ऐसी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

Ration Card New Rules : रद्द हो सकता है आपका राशन कार्ड, जानें - क्या हैं वजह 2
Ration Card New Rules : रद्द हो सकता है आपका राशन कार्ड, जानें - क्या हैं वजह 5

इन बातों पर हो सकती है कारवाही : आपको राशन कार्ड से जुड़े सभी नियमों की जानकारी होना जरूरी है। अगर आपने किसी भी गलत तरह से राशन कार्ड बनवा कर सरकार की योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आपके खिलाफ शिकायत कोई भी दर्ज करवा सकता है। साथ ही यदि जांच में श‍िकायत के सही पाए जाने पर आपके ऊपर कड़ी कार्यवाही की जा सकती है।

क्‍या है न‍ियम : नियमावली के मुताबिक अगर कोई कार्ड धारक खुद की कमाई से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी / ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से से ज्यादा की पार‍िवार‍िक आय होगी तो उन्हें सरकार की इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ें   Ration Card : 6 महीनों तक मिलेगा फ्री राशन! जानिए - केंद्र सरकार का प्लान…