May 18, 2022

इस बैंक पर छाया बड़ा संकट! देशभर में बंद हो जाएंगी 600 शाखाएं, कहीं आपका Account तो नहीं..

central bank india

न्यूज़ डेस्क : सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) के खाताधारकों के लिए काम की खबर है। इन दिनों कई बैंक घाटे में चल रहा है। ऐसे में सीबीआई अपनी खराब व‍ित्‍तीय स्‍थ‍ित‍ि से उबरने के लिए कई शाखाओं को बंद करने पर विचार कर रहा है। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताविक फिलहाल यह देश भर में मौजूद 13 प्रतिशत शाखाओं को बंद करने की योजना बना रहा है।

2017 में PCA ल‍िस्‍ट में किया गया शामिल : बता दें कि साल 2017 में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया समेत कई बैंकों को आरबीआई की त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) सूची में डाला गया था। खराब वित्तीय स्थिति से गुजर रहे बैंकों को इस सूची में रखा गया है। इस सूची में शामिल बैंकों को कई पाबंदियों के साथ अपनी वित्तीय स्थिति सुधारने का मौका दिया गया। 2018 में भी 12 बैंकों को आरबीआई के पीसीए ढांचे में रखा गया था। उस समय 11 सरकारी और एक निजी बैंक थे। जिन्हें अतिरिक्त कार्यशील पूंजी प्रदान की गई थी। बता दें कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की भारत में कुल 4594 शाखाएं हैं।

केवल CBI की नई सुधरी वित्तीय स्तिथि : पीसीए सूची में डाले गए सभी बैंकों की फाइनेंसियल कंडीशन में सुधार गयी। वो सभी बैंक इस सूची से बाहर आ गए। वहीं व‍ित्‍तीय स्‍थ‍ित‍ि न सुधरने की स्थिती में सेंट्रल बैंक सूची में रह गया। ऐसे में बैंक की वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाने के दृष्टिकोण से 13 फीसदी शाखाएं बंद करने पर विचार हो रहा है। इसमें मार्च 2023 तक 600 सीबीआई शाखाओं को बंद किये जाने पर विचार किया जा रहा है। वहीं इन शाखाओं को विलय भी किया जा सकता है।

You may have missed