May 17, 2022

Bihar Bridge : हल्की हवा में पुल कैसे गिर गया? अफसर ने नितिन गडकरी को दिया ये जवाब..

Nitin Gsdkari

डेस्क : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बिहार (Bihar) के सुल्तानगंज में एक निर्माणाधीन पुल का हिस्सा गिरने के लिए ‘तेज हवाओं’ को जिम्मेदार बताने वाले एक IAS अधिकारी के बयान पर सोमवार को आश्चर्य जताया। विगत, 29 अप्रैल को सुल्तानगंज में गंगा नदी पर बन रहे एक पुल का एक हिस्सा आंधी के दौरान गिर गया था।

हालांकि, इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ था। दरअसल, गडकरी ने आयोजित कार्यक्रम में कहा, ‘बिहार में 29 अप्रैल को एक पुल गिर गया था। अपने सचिव से इसका कारण पूछने पर उन्होंने जवाब दिया कि ऐसा तेज हवा और धुंध के कारण हुआ था। आगे उन्होंने कहा कि एक आईएएस अधिकारी इस तरह के स्पष्टीकरण पर विश्वास कैसे कर सकता है? गडकरी ने कहा, ‘मैं कुछ समझ नहीं पा रहा हूं,, आखिर हवा और धुंध के कारण पुल कैसे गिर सकता है? जरूर कुछ गलती हुई होगी जिससे यह पुल गिरा।

मालूम हो की बिहार में सुल्तानगंज से अगुआनी घाट के बीच इस पुल का निर्माण साल 2014 में शुरू हुआ था। हालांकि, इसका निर्माण 2019 में ही पूरा होना था लेकिन कोविड के बाधा के कारण अभी भी यह पूरा नहीं हो पाया है। गौरतलब है कि यह पुल करीब 1,710 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा था। गनीमत है कि इस हादसे की वजह से जानमाल का नुकसान नहीं हुआ।  इस मामले की जांच के लिए ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज पाल सुल्तानगंज पहुंचे। उनके साथ पटना से एनआईटी की टीम भी पहुंची थी। सचिव ने बताया कि मामले की जांच एनआईटी पटना की एक्सपर्ट टीम कर रही है।