9 February 2023

EPFO कर्मचारियों की आई मौज! जल्द Account में आएंगे 56,700 रुपये, नोट कर लें तारीख..

epfo details

डेस्क : अगर आप भी किसी संगठित क्षेत्र (organized sector)में काम करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि दिवाली (Diwali)से पहले ही आपके खाते में ब्याज का पैसा आने वाला है. एक ताजा जानकारी के मुताबिक 21 अक्टूबर तक देश के लगभग 7 करोड़ PF खाता धारकों (PF account holders)के खाते में उनकी जमा रकम के हिसाब से ब्याज का पैसा जमा हो जाएगा.

आपको बता दें कि इस बार PF विभाग (PF Department)सबसे कम ब्याज खाता धारकों को दे रहा है. पिछले फाइनेंशियल इयर में EPO ने खाता धारकों को 8.5 फीसदी की दर से ब्याज की रकम दी थी. लेकिन इस बार यह ब्याज महज 8.1 फीसदी की दर से आएगी. आइये जानते हैं PF डिपार्टमेंट कैसे करता है ब्याज की गणना व क्या है स्टेटस देखने का तरीका.

दरअसल, हर साल अगस्त माह से सितंबर के बीच में भविष्य निधि संगठन अपने खाता धारकों के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर करता है. इस बार ब्याज का पैसा डालने में खाता धारकों को इंतजार करना पड़ रहा है. साथ ही इस बार ब्याज का पैसा भी कम ब्याज दर पर मिलने की संभावना जतायी जा रही है.

बताया जा रहा है कि इस बार महज 8.1 फीसदी की दर ब्याज की गणना की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिवाली से पहले ही EPFO डिपार्टमेंट पैसे ट्रांसफर करने की प्लानिंग कर रहा है. हालाकि अभी तक किस दिन खातों में पैसा डाला जाएगा इसकी अभी तक घोषणा नहीं हो सकी है.

ऐसी होती है ब्याज की गणना : अगर आपके खाते में 1 लाख रुपए हैं तो आपके खाते में कुल 8100 रुपए ट्रांसफर किये जाएंगे. साथ ही यदि आपके खाते में 5 लाख रुपए हैं तो कुल 40500 रुपए आपको ब्याज का पैसा मिलेगा. वहीं अगर किसी के खाते में 10 लाख रुपए हैं तो कुल 81000 रुपए ब्याज आएगा. 7 लाख रुपए जमा होने पर कुल 56700 रुपए ब्याज मिलेगा.

ब्याज का स्टेटस जानने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा. वहीं आप गूगल पर जाकर UAN नंबर से अपने खाते का स्टेटस चैक कर सकते हैं. इसके अलावा उमंग एप के माध्यम से भी आप कितना ब्याज का पैसा आया इसकी भी जानकारी ले सकते हैं.