9 February 2023

अब आधी कीमत में मिलेगी गैस – वित्तमंत्री सीतारमण ने बड़ी दी जानकारी, जानकर हो जाएंगे खुश..

Nirmala Sitharaman

डेस्क : भारत समेत कई अन्य देशों में गैस की कीमतों (Gas Price) में तेजी देखने को मिल रही है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गैस की कीमतों को लेकर एक बड़ी जानकारी दी है. निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि वैश्विक ऊर्जा संकट के बीच गैस बहुत ही महंगी (Gas Price Hike) होने के कारण कोयला की एक बार फिर से वापसी होने जा रही है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि पश्चिमी दुनिया के देश फिर से कोयले की तरफ बढ़ रहे हैं.

पश्चिमी दुनिया के देश बढ़ रहें हैं आगे : आपको बता कि दें इस समय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों में भाग लेने के लिए अमेरिकी गयी हुई हैं. उन्होंने भारतीय पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा है कि पश्चिमी दुनिया के देश कोयले की तरफ बढ़ रहे हैं. ऑस्ट्रिया पहले भी यह कह चुका है, और आज वे कोयले की ओर लौट रहे हैं.

प्राकृतिक गैस में हुयी कटौती : यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद पश्चिमी देशों ने कई प्रतिबंध भी लगाए हैं, जिसके चलते यूरोप को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति में तेजी से कटौती होने लगी है. ऐसी स्थिति में उनके लिए वैकल्पिक ऊर्जा संसाधनों की तलाश बेहद जरूरी हो गई है. वित्त मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि ब्रिटेन में भी एक पुराने ताप-बिजली संयंत्र को उत्पादन के लिए अब फिर से तैयार किया जा रहा है.

गैस का खर्च हर दिन बढ़ ही रहा है : निर्मला सीतारमण ने कहा है कि वास्तव में वह खुद को एक ताप इकाई के लिए ही फिर से तैयार कर रहा है. इस तरह सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि कई देश भी (कोयले की तरफ) वापसी कर रहे हैं. कोयला अब वापस भी आने वाला है, क्योंकि मुझे लगता है कि गैस का खर्च अब उठाया नहीं जा सकता है या गैस उतनी उपलब्ध ही नहीं है, जितनी जरूरत है. उन्होंने कहा कि यूरोप ने सही निर्णय लिया है और यदि उन्हें जरूरत के मुताबिक अब गैस नहीं मिल रही है तो अन्य स्रोतों की भी तलाश करनी ही होगी.