PM Kisan : आपके Account में भेजे गए 4,000 रुपए- ऐसे चेक करें फटाफट पैसा आया या नहीं ?

डेस्क : देश के आम नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है, इन्हीं सब योजना में से एक योजना है “पीएम किसान योजना” इसके तहत किसानों को किस्त के तौर पर आर्थिक मदद की जाती है। जिसकी 10वी किस्त साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी को ही जारी कर दी।

10वीं किस्त की रकम के साथ जिन किसानों की 9वी किस्त के पैसे अटके हैं वो भी आए हैं, यानी की किसानों के अकाउंट में एक साथ 4 हजार रुपये भी आए हैं। आपको बता दे की “पीएम किसान सम्मान निधि योजना” के तहत 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खाते में 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया गया। यह योजना न केवल कमजोर किसान को पूरक आय सुनिश्चित करती है, बल्कि विशेष रूप से फसल के मौसम से पहले उनकी अन्य जरूरतों को भी पूरा करती है।

जिसमे प्रत्येक किसानों के अकाउंट में 2000 रुपये भेजे जाते हैं, अगर आपको इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो तुरंत केंद्रीय कृषि मंत्रालय से इसकी शिकायत कर सकते हैं। अगर आपके खाते में अभी ₹2000 नहीं आया तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें, अगर यहां आपकी बातें नहीं सुनी जा रही है, तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं, ये Help Desk सोमवार से शुक्रवार तक खुला होता है, इसके अलावा आप ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं, अगर फिर भी कोई काम नहीं कर रहा तो नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें।