Post Office Scheme : 50 रुपये जमा करके मिलेंगे 35 लाख, जानिए डिटेल्स –

Post Office CashBack scheme

डेस्क : पोस्ट ऑफिस(post office) में निवेश करना सुरक्षित निवेश माना जाता है। दरअसल, आमतौर पर किसी भी निवेश से जुड़ा एक रिस्क फैक्टर होता है। लेकिन, कलाई लेने की क्षमता हर किसी में नहीं होती। ऐसे में आपको ऐसी जगह निवेश करना चाहिए जहां आपका पैसा सुरक्षित हो और आपको जीरो रिस्क के साथ बेहतर रिटर्न मिले। अगर आप भी ऐसा निवेश चाहते हैं जहां अच्छा मुनाफा भी हो तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए बेहतर है।

35 लाख रुपये मिलेंगे : पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकती हैं। इसमें रिस्क फैक्टर भी कम होता है और साथ ही रिटर्न भी अच्छा होता है। आइए आपको बताते हैं ऐसा निवेश जिसमें जोखिम न के बराबर हो और रिटर्न भी अच्छा हो। हम बात कर रहे हैं डाकघर की ‘ग्राम सुरक्षा योजना’ की। इंडिया पोस्ट द्वारा पेश किया गया यह प्रोटेक्शन प्लान एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में आपको हर महीने 1500 रुपये जमा करने होंगे। इस राशि को नियमित रूप से जमा करने से आने वाले समय में आपको 31 से 35 लाख का लाभ मिलेगा।

ये हैं निवेश के नियम

  • 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का ही कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में अपना निवेश कर सकता है।
  • इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक ही हो सकती है।
  • इस योजना का प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक भूगतान ही किया जा सकता है।
  • प्रीमियम का भुगतान करने पर आपको 30 दिनों की छूट भी मिलती है।
  • आप इस योजना पर आसानी से ऋण भी ले सकते हैं।
  • इस योजना को लेने के 3 साल बाद आप इसे सरेंडर भी कर सकते हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में आपको कोई फायदा नहीं होगा।
ये भी पढ़ें   खुशखबरी! बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 51000 रुपये, लाभ उठाने के लिए जानें पूरी जानकारी..

इतना फायदा होगा : मान लीजिए कि कोई व्यक्ति 19 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करता है और 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदता है, तो उसका मासिक प्रीमियम 55 साल के लिए 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये होगा। ऐसे में पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा।