Sahara India उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी! सरकार ने बताया अब सूद समेत आपका पैसा वापस मिलेगा

sahara india

डेस्क : एक समय में लाखों लोगों का Sahara India अब खुद बेसहारा नजर आ रहा है। इंडिया को सहारा देने की वादा करने वाला सहारा इंडिया इंडियन निवेशकों का भी पैसा लौटा नहीं पा रहा है। सहारा इंडिया में लाखों लोगों के कमाई के कई हजार करोड़ रुपए जमा है। निवेशक से लेकर सरकार तक सब परेशान हैं।

सरकार ने पैसा वापस दिलाने को लेकर कई कदम भी उठाए है, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली है। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने भी इस मुद्दे पर फरवरी में बयान दिया था। लेकिन अभी तक किसी निवेशक का पैसा वापस नहीं मिला है। वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा था क‍ि सेबी को 81.70 करोड़ के लिए 53,642 ओरिजिनल बॉन्ड सर्टिफिकेट / पास बुक से जुड़े 19,644 आवेदन म‍िले हैं।

उन्‍होंने SIRECL और SHICL द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों का रिकॉर्ड ट्रेस नहीं हो पाने का भी जिक्र किया था। उनके बयान के बाद न‍िवेशकों की उम्‍मीदें बढ़ गई थीं। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के बयान के बाद सहारा ने भी सेबी पर आरोप लगाया था। सहारा ने अप्रैल में दिए बयान में कहा था सेबी निवेशकों के ₹25,000 करोड़ लौटा नहीं रही है। सहारा ने सेबी पर आरोप लगाते हुए कहा वह भी सेबी से पीड़ित है।

sahara news

सहारा ने आगे कहा उसे दौड़ने के लिए तो कहा जाता है लेकिन पैरों में जंजीर बांध दी जाती है। निवेशकों के पैसे फंसे होने पर सेबी ने बताया था कि पैसा जल्द ही वापस कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा निवेशकों के डाटा ट्रेस नहीं हो पाने के कारण पैसा वापस करने में देर हो रही है। सेबी ने अपने सालाना रिपोर्ट में निवेशकों के 129 करोड रुपए लौटाने की बात कही थी। यह रिपोर्ट 4 अगस्त 2021 को जारी की गई थी। सेबी ने यह भी बताया था कि सेबी के पास ब्याज सहित 23,191 करोड़ रुपए जमा है।

ये भी पढ़ें   कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब 5% बढ़ सकता है DA, जानिए - सैलरी में कितना होगा फायदा..