May 17, 2022

सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात! DA में हुआ 3% का इजाफा, सरकार का बड़ा ऐलान..

Indian Rupees

डेस्क : अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए है। क्योंकि अब आपकी मौज आने वाली है, बता दे की केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के DA में 3% की बढ़ोतरी की है, इस पर सरकारी खजाने से 500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

इसके साथ ही अब कर्मचारियों का DA 31% हो गया है। बताते चलें की हिमाचल के सीएम जय राम ठाकुर ने कहा कि हाल ही में राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 2.25 लाख कर्मचारियों को 6000 करोड़ रुपये के लाभ सुनिश्चित करने के लिए नए वेतनमानों को लागू किया है। लेकिन महसूस किया गया कि कुछ श्रेणियों के नए वेतनमानों में कुछ असमानताएं हैं।

कर्मचारियों को पहले से दिए गए दो ऑप्शन के अलावा तीसरा विकल्प दिया जाएगा। सीएम ने कर्मचारियों के लिए 2.25 और 2.59 के गुणकों के अलावा तीसरे विकल्प की घोषणा की है, तीसरा विकल्प 15% सीधी वेतन बढ़ोतरी का होगा। सीएम जय राम ठाकुर ने घोषणा की कि राज्य सरकार के पेंशनरों को पंजाब सरकार के नए वेतनमानों के अनुसार पेंशन भी दी जाएगी, इससे 1.75 लाख पेंशनभोगियों को करीब 2000 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ दिया जाएग।

जानकारी के लिए आपको बता की सीएम ने कर्मचारियों को 3% अतिरिक्त महंगाई भत्ता देने का एलान किया। यानी अब प्रदेश के आईएएस अधिकारियों की तर्ज पर कर्मचारियों को भी 31 फीसदी डीए मिलेगा। DA बढ़ोतरी के बाद, अब कर्मचारियों का DA 28 फीसदी से बढ़ कर 31 फीसदी कर दिया गया है। इसके साथ ही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और पेंशन का लाभ उठाने के लिए वार्षिक आय की सीमा 35 हजार रुपये से 50 हजार रुपये कर दिया गया है।