May 27, 2022

बिहार वासियों को बड़ी सौगात! 8 शहरों में बाइपास और 4 में होगा रिंग-रोड का निर्माण, देखिए लिस्ट –

bihar ring road and flyover

डेस्क : केंद्र व राज्य सरकार के नेतृत्व में लगातार बिहार की सूरत बदली जा रही है। खासकर, कनेक्टिविटी मामले में लगातार नए-नए प्रयास किए जा रहे है। इसी क्रम में अब प्रदेश के चार अन्‍य शहरों गया, दरभंगा, भागलपुर व मुजफ्फरपुर में रिंग रोड बनाया जाएगा।

इसके अतिरिक्‍त 8 शहरों में नया बाइपास भी बनाया जाएगा।उनमें एक पटना भी है। पटना में NH-30 से बिग्रहपुर के रास्‍ते करबिगहिया कृषि फार्म तक नया बाइपास बनेगा। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने गुरुवार को पथ निर्माण विभाग के बजट प्रस्‍ताव के तहत विधानसभा में यह जानकारी दी। वर्ष 2022-23 के लिए 58 अरब 19 करोड़ दो लाख 50 हजार रुपये का बजट पारित किया गया।

आपको बता दें की जिन आठ शहरों में नए बाइपास का निर्माण कराया जाएगा उनपर 143.12 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। जिन जगहों को बाइपास के लिए चिह्नित किया गया है। उनमें अरवल में कुर्था बाइपास, गोपालगंज में कटैया बाइपास, वैशाली में रामाशीष चौक से दिग्‍घी बाइपास, गया में शेरघाटी बाजार बाइपास, नालंदा में अरौत से कोरनामा, पटना में एनएच 30 से बिग्रहपुर होते हुए करबिगहिया कृषि फार्म तक, कटिहार में NH-81 से NH-31 तक तथा दरभंगा में जरिसों चौक से विशुनपुर-बेनीपुर वाया बरमाझा पोखर तक का बाइपास शामिल है। वही ADB की ऋण राशि से 9 जगहों पर राज्‍य उच्‍च पथ का निर्माण कराया जाएगा।

इनमें सुपौल व अररिया में गणपतगंज से परवा पथ (53 किमी), छपरा-सिवान जिले में मांझी-दरौली-गुठनी पथ (71.6 किमी), बक्‍सर जिले में ब्रह्मपुर -कोरानसराय-इटाढ़ी-सरंजा जालीपुर पथ (81 किमी), नवादा-गया‍ जिले में वनगंगा-जेठियन-गहलौर भिंडास पथ (41.6 किमी), भोजपुर में आरा-एकौना-खैरा-सहार पथ (32.3किमी), मधुबनी में मधुबनी-राजनगर-बाबूबरही-खुटौना पथ (41.1 किमी), सीतामढ़ी एवं मधुबनी में सीतामढ़ी-पुपरी-बेनीपट्टी पथ (51.35 किमी), बांका एवं भागलपुर में धोरैया-इंग्लिश (58), मोड़-असरगंज पथ तथा मुजफ्फरपुर जिले में हथौड़ी-आथर-बभनगामा-औराई पथ में आथर-बभनगावां के बीच बागमती नदी पर उच्‍चतस्‍तरीय पुल व पहुंच पथ का निर्माण शा‍मिल है।