Post Office की धांसू स्‍कीम! MIS में अकाउंट खोले हर माह मिलेंगे 2475 रुपये, जानिए – डिटेल में..

LIC Building gurgaon

डेस्क : अगर आप नए वित्त वर्ष 2022-23 में सुरक्षित और गारंटीड इनकम वाली स्कीम में पैसा लगाना चाहते हैं तो मंथली इनकम स्कीम एक बेहतर विकल्प है। इसमें आपको एकमुश्त निवेश करना होता है। योजना की मैच्योरिटी के बाद आपको हर महीने एक गारंटीड इनकम मिलती है।

यह खाता सिर्फ़ पोस्ट ऑफिस (Post Office) में खोला जा सकता है। इस योजना में निवेश पूरी तरह सुरक्षित है। इसमें बाजार के उतार-चढ़ाव का निवेश या रिटर्न पर कोई असर नहीं पड़ता है। MIS खाते की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। आपको बता दें अगर आप इसमें एकमुश्त 4.5 लाख जमा करते हैं तो मैच्योरिटी के बाद अगले 5 सालों तक आपकी 29,700 रुपये की सालाना इनकम होगी। यानी आपको हर महीने 2475 रुपये मिलेंगे।

आप कम से कम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं : इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक, मासिक आय योजना में न्यूनतम 1,000 रुपये के निवेश से खाते खोले जा सकते हैं। सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह का खाता खोला जा सकता है। आप एक खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। MIS में हर महीने ब्याज का भुगतान किया जाता है। डाकघर मासिक आय योजना में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। पोस्ट ऑफिस MIS पर फिलहाल 6.6% सालाना ब्याज मिल रहा है।

MIS की मैच्योरिटी पांच साल की होती है, लेकिन समय से पहले बंद करने का विकल्प होता है। आप जमा करने की तारीख से एक वर्ष पूरा होने के बाद ही पैसे निकाल सकते हैं। नियम के मुताबिक अगर एक साल से तीन साल के बीच पैसा निकाला जाता है तो जमा राशि का 2% वापस कर दिया जाएगा। अगर आप खाता खोलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी से पहले किसी भी समय पैसा निकालते हैं, तो आपकी जमा राशि का 1% काटकर वापस कर दिया जाएगा।

खाता कैसे खुलवाते हैं? MIS खाता खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या आईडी प्रूफ के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। आपको 2 पासपोर्ट साइज फोटो उपलब्ध कराने होंगे। एड्रेस प्रूफ के लिए सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड या यूटिलिटी बिल ही मान्य होगा। यह दस्तावेज लेकर आपको डाकघर जाकर डाकघर मासिक आय योजना का फॉर्म भरना होगा। आप इसे ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म भरने के साथ नॉमिनी का नाम भी देना होगा। इस खाता को खोलने के लिए शुरुआत में 1000 रुपये नकद या चेक के जरिए जमा करने होंगे।

ये भी पढ़ें   बैंक जाने की नो टेंशन! अब घर बैठे बदलें Account से जुड़ा मोबाइल नंबर, ये रही पूरी डिटेल..

इन नियमों को जानें

  • MIS में दो या तीन लोग एक साथ ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। इस खाते के बदले में प्राप्त आय को प्रत्येक सदस्य को समान रूप से दिया जाता है।
  • आप किसी भी समय संयुक्त खाते को एकल खाते में परिवर्तित कर सकते हैं। आप एकल खाते को संयुक्त खाते में भी बदल सकते हैं। खाते में कोई भी परिवर्तन करने के लिए सभी खाता सदस्यों को एक संयुक्त आवेदन देना होगा।
  • आप MIS अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। मैच्योरिटी यानी पांच साल पूरे होने पर इसे और 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।
  • MIS खाते में नामांकन की सुविधा उपलब्ध है। इस योजना का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है।