LIC की सुपरहिट स्कीम! महज 29 रुपये रोजाना बचाने से मिलेंगे 4 लाख, जानिए विस्तार से..

LIC Building

डेस्क : भारतीय जीवन बीमा यानी LIC की स्कीम में कई लोग निवेश करना पसंद करते हैं। क्योंकि LIC के प्लान सिक्योरिटी और सेविंग्स दोनों लिहाज से बेहतरीन होते हैं। ऐसे में आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से एक सुपरहिट स्कीम के बारे में बताएं।

जो खासतौर पर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के लिए बनाया गया है। इस स्कीम में रोजाना 29 रुपये की बचत से 4 लाख रुपये बनाए जा सकते हैं। आपको बता दे की इस स्कीम का नाम “आधार शिला प्लान” है। इस स्कीम के तहत 8 से 55 साल की महिलाएं इसमें निवेश कर सकती है। यह स्कीम ग्राहकों को सिक्योरिटी और सेविंग्स दोनों देता है।

लेकिन इसका फायदा केवल वे महिलाएं ही उठा सकती हैं जिनका आधार कार्ड बना हुआ है। मैच्योरिटी पर पॉलिसीधारक को पैसा मिल जाता है। LIC का यह प्लान पॉलिसीधारक और उसकी मृत्यु के बाद परिवार को फाइनेंशियल मदद भी देता है। बता दे की इस स्कीम के तहत कम से कम 75000 रुपये और मैक्सिमम 3 लाख रुपये इन्वेस्ट किया जा सकता है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी का समय न्यूनतम 10 साल और अधिकतम 20 साल है।

बता दें कि LIC के प्लान में 8 से 55 साल की महिला निवेश कर सकती हैं और अधिकतम मैच्योरिटी की उम्र 70 साल है। वहीं इस प्लान का प्रीमियम पेमेंट मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर किया जाता है। आप उदाहरण के रूप में ऐसे समझ सकते हैं, मान लीजिए अगर आपकी उम्र 30 साल है और इसमें 20 साल तक रोजाना 29 रुपये जमा करते हैं तो पहले साल में आपके कुल 10,959 रुपये जमा होंगे। अब इसमें 4.5% टैक्स भी होगा। अगले साल आपको 10,723 रुपये देना होगा। इस तरह से ये प्रीमियम आप हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर जमा कर सकते हैं। 20 साल में 2,14,696 रुपये जमा करने होंगे इसके बाद आपको मैच्योरिटी के समय कुल 3,97,000 रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें   Bank FD Rate : ये बैंक FD पर दे रहा खूब ज्यादा रिटर्न, जानिए विस्तार से..