केंद्र सरकार लूट स्कीम! महज ₹330 सालाना प्रीमियम पर मिलेगा 2 लाख का फायदा, जानिए डिटेल में..

loot scheme

डेस्क : व्यस्त जीवन में स्वास्थ्य बीमा कितना महत्वपूर्ण है? इससे सभी वाकिफ हैं। क्योंकि आप नहीं जानते कि आपको कब चिकित्सा उपचार की आवश्यकता पड़ सकती है। ऐसे में गरीब लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा कराना बेहद मुश्किल था। लेकिन केंद्र सरकार की इस योजना के तहत आपको स्वास्थ्य बीमा कराने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

Rupees-indian-two

यह लाभ PMJJBY योजना में उपलब्ध है : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत आपको 2 लाख रुपये के बीमा कवर की सुविधा मिलती है। इस योजना के तहत आपको सालाना 330 रुपये देने होंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए। इस योजना की प्रीमियम राशि ऑटो-डेबिट मोड के माध्यम से काट ली जाती है। आपके खाते में केवाईसी सुविधा होनी चाहिए। आपको बता दें कि जैसे ही आपकी उम्र 55 साल को पार कर जाती है, तो यह पॉलिसी बंद हो जाती है। क्योंकि सिर्फ 1 रुपये प्रतिदिन की बचत करके भी आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा प्राप्त कर सकते हैं। जिसके बाद आपको 2 लाख रुपये का कवर मिलेगा। वो भी बिना किसी रोक-टोक के।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का हर बार नवीनीकरण किया जाता है। यह पॉलिसी 1 जून से 31 मई तक चलती है। अगर इस प्लान का प्रीमियम ऑटो-डेबिट मोड पर चार्ज किया जाता है, तो ड्यू डेट पर अकाउंट से पैसा अपने आप कट जाता है। योजना का लाभ उठाने के लिए आपके खाते में KYC पूरा करना होगा। इसके साथ ही हर चीज की जरूरत होती है जैसे मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक आदि।

ये भी पढ़ें   गलत Account में पैसा ट्रांसफर होने पर घबराएं नहीं! ये है वापस लाने का सही तरीका, जानिए -